पंजाब में सरकारी कर्मचारियों को फिर से मिलेगा रिटायरमेंट के बाद पेंशन; BJP भड़की
Advertisement

पंजाब में सरकारी कर्मचारियों को फिर से मिलेगा रिटायरमेंट के बाद पेंशन; BJP भड़की

Old Pension Scheme implemented in Punjab: पंजाब सरकार के इस फैसले से राज्य के 1.75 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. राज्य के कर्मचारी लंबे अरसे से पेंशन योजना की मांग कर रहे थे. 

भगवंत मान

चंडीगढ़ः भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पंजाब में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करने की योजना को अमली जामा पहनाते हुए उस पर आखिरी मंजूरी दे दी है, जिससे 1.75 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा. यह फैसला मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में शुक्रवार को लिया गया है. इस तरह सरकार ने राज्य के कर्मचारियों की लंबे अरसे से लंबित मांग को पूरा करते हुए नई पेंशन योजना (NPS) के तहत आने वाले अपने कर्मचारियों के लिए ओपीएस को मंजूरी दे दी है. 

सालाना 1 हजार करोड़ का भार 
सरकार के इस फैसले से वर्तमान में एनपीएस के तहत कवर 1.75 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ होगा. ओपीएस के तहत 1.26 लाख कर्मचारी पहले से ही शामिल हैं. इस योजना का मकसद सरकारी कर्मचारियों के भविष्य की सुरक्षा करना है. सरकार एक पेंशन फंड बनाएगी, जो योजना के लाभार्थियों को भविष्य में पेंशन देगी. पेंशन कॉर्पस के लिए योगदान शुरू में 1,000 करोड़ रुपये सालाना होगा और भविष्य में धीरे-धीरे इसमें इजाफा किया जाएगा. इसके अलावा, एनपीएस के साथ मौजूदा संचित कोष 16,746 करोड़ रुपये है, जिसके लिए राज्य केंद्र सरकार के पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण से अपील करेगा कि वह इस रकम को राज्य सरकार के इस्तेमाल के लिए वापस करे.

पंजाब को कंगाल और कर्जदार बना रही है आप सरकारः चुग
वहीं, पंजाब सरकार के इस फैसले के बाद भाजपा राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने सरकार पर पंजाब को कंगाल और कर्जदार बनाने का इल्जाम लगाया है. चुग ने राज्य की भगवंत मान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गुजरात चुनाव में मसरूफ हैं, लेकिन इस दौरान पंजाब की हालत लगातार खराब होती जा रही है. भाजपा महासचिव तरुण चुग ने इल्जाम लगाया है कि सत्ता में आने के बाद आप सरकार 25 हजार करोड़ रुपए का कर्ज ले चुकी है. अगर कर्ज लेने की यही रफ्तार जारी रही तो आप सरकार अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान राज्य पर ढाई लाख करोड़ रुपये का कर्ज और लाद देगी.

Zee Salaam

Trending news