Rashid Khan Death: संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का निधन; अस्पताल में ली आखिरी सांस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2051452

Rashid Khan Death: संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का निधन; अस्पताल में ली आखिरी सांस

Ustad Rashid Khan Passed Away​: उस्ताद राशिद खान का 55 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने कोलकाता के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली है.  

Rashid Khan Death: संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का निधन; अस्पताल में ली आखिरी सांस

Ustad Rashid Khan Passed Away​: दिग्गज संगीत सम्राट उस्ताद राशिद खान का 55 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने कोलकाता के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली है. जहां उनका इलाज चल रहा है. वह प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे थे. राशिद खान वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. दिग्गज संगीतकार के निधन से संगीत जगत को बड़ा क्षति पहुंचा है. 

जानकारी के मुताबिक, पिछले महीने सेरेब्रल अटैक के बाद संगीतकार की स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ गई थी. रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखने वाले खान, घराने के संस्थापक इनायत हुसैन खान के परपोते हैं. 

सीएम ममता बनर्जी ने जताई शोक
संगीत सम्राट उस्ताद खान को साल 2022 में पद्मभूषण अवार्ड से नवाजा गया था. उनके निधन पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शोक जाताई है. ममता बनर्जी ने कहा, "संगीतकार उस्ताद राशिद खान के अंतिम संस्कार पर उन्हें बंदूकों से सलामी देकर विदा किया जाएगा. उनके पार्थिव शरीर को रबींद्र सदन में रखा जाएगा. यहां उनके चाहनेवाले उस्ताद को अंतिम अलविदा कह पाएंगे."

इन पुरस्कारों से किया गया था सम्मानित
उनका जन्म 1 जुलाई 1968 को यूपी के बदायूं जिले में हुआ था. राशिद खान रामपुर-सहसवान घराने से ताल्लुक रखते थे. वो अपने संगीत के लिए जाने जाते थे. खान को अपनी संगीत की कला के लिए साल 2006 में संगीत नाटक अकादमी और पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया था. कहा जाता है कि जाने-माने पंडित भीमसेन जोशी ने उस्ताद राशिद खान को 'भारतीय संगीत का भविष्य' बताया था.

बचपन से ही संगीत में थी दिलचस्पी
जानकारी के मुताबिक, उस्ताद राशिद खान को बचपन में संगीत में थोड़ी बहुत दिलचस्पी थी. उन्हें गुलाम मुस्तफा खान और निसार हुसैन से गाने की ट्रेनिंग मिली थी. 11 साल की उम्र में राशिद खान ने अपना पहला कॉन्सर्ट किया था. 14 साल की उम्र में उन्होंने कोलकत्ता की  ITC म्यूजिक रिसर्च अकादमी में दाखिला लिया था. उन्होंने बॉलीवुज की कई फिल्मों में अपनी आवाज दी है. 

 

Trending news