PM Modi ने लॉन्च की RBI की दो नई स्कीम्, आम आदमी को मिलेंगे ये फायदे
Advertisement

PM Modi ने लॉन्च की RBI की दो नई स्कीम्, आम आदमी को मिलेंगे ये फायदे

पीएमओ (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक रिटेल डॉयरेक्ट स्कीम का मकसद सरकारी सिक्योरिटी बाजार में खुदरा सरमाया-कारों की पहुंच बढ़ाना है. 

PM Modi ने लॉन्च की RBI की दो नई स्कीम्, आम आदमी को मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली: वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi launches RBI Scheme) ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की दो नई स्कीम्स 'रिटेल डॉयरेक्ट स्कीम (Retail Direct Scheme) और इंटीग्रेटेड ओमबड्समैन स्कीम (Integrated Ombudsman Scheme)' लॉन्च कीं. इन योजनाओं को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के इस चैलेंज भरे दौर में वित्त मंत्रालय, आरबीआई और दूसरे वित्तीय इदारों ने बहुत काबिले तारीफ काम किया है. मुझे यकीन है कि आरबीआई देश की उम्मीदों पर खरा उतरेगा. पिछले 6-7 सालों में मरकज़ी हुकूमत ने आम भारतीय की उम्मीदों को पूरा करने के लिए काम किया है.

इससे पहले पीएमओ (PMO) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया था कि भारतीय रिजर्व बैंक रिटेल डॉयरेक्ट स्कीम का मकसद सरकारी सिक्योरिटी बाजार में खुदरा सरमाया-कारों की पहुंच बढ़ाना है. इसके तहत खुदरा सरमायाकारों के लिए भारतीय हुकूमत और स्टेट हुकूमतों की तरफ से जारी सिक्योरिटिज में सीधे सरमाया-कारी करने का रास्ता खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें: कब लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज?, जल्द बताएगी सरकार

पीएमओ ने कहा कि निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और उन प्रतिभूतियों का रख-रखाव कर सकते हैं. यह सेवा मुफ्त होगी.पीएमओ के मुताबिक एकीकृत लोकपाल योजना का मकसदर शिकायतों को दूर करने वाले नजाम में और सुधार लाना है, ताकि इदारों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक नियम बना सके.

पीएमओ ने कहा कि इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु 'एक राष्ट्र-एक लोकपाल' की सूद पर मबनी है. इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां कस्टमर अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं. ग्राहक एक ही जगह पर अपनी शिकायत दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की सूरते हाल जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: काम के दरमियान Facebook चलाने पर थप्पड़ मारती थी महिला, एलन मस्क ने यूं दिया रिएक्शन

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में ये भी कहा गया है कि इसके लिए एक कसीर लिसानी टोल-फ्री नंबर भी दिया जाएगा, जो शिकायतों को हल करने और शिकायतों को दायर करने के बारे में सभी जरूरी जानकारी फराहम करेंगे. कार्यक्रम में मरकजी वजीर निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद थे.
(इनपुट- भाषा के साथ भी)

Zee Salaam Live TV:

Trending news