इस्लामनगर, लालघाटी और हलाली डैम का बदलेगा नाम! साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कही यह बात
Advertisement

इस्लामनगर, लालघाटी और हलाली डैम का बदलेगा नाम! साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कही यह बात

साध्वी ने कहा कि इस्लामनगर नहीं था पहले. मध्यकाल में मुगल शासकों ने, भोपाल में मोहम्मद खान ने उत्पात मचाया. राजा मोहम्मद खां ने अपने दोस्तों को धोखे से बुलाकर कत्ल किया. 

इस्लामनगर, लालघाटी और हलाली डैम का बदलेगा नाम! साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कही यह बात

भोपाल: मध्य प्रदेश के भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Sadhvi Pragya Singh Thakur) ने आज गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनी रिहाइश पर ध्वजारोहण किया. इस दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होंने इस्लामनगर (Islamnagar) और लालघाटी का नाम बदले की मांग रखी. 

यह भी पढ़ें: लाल किले पर पहुंचकर किसानों ने लहराए ये दो झंडे, देखिए तस्वीरें

साध्वी ने कहा कि इस्लामनगर नहीं था पहले. मध्यकाल में मुगल शासकों ने, भोपाल में मोहम्मद खान ने उत्पात मचाया. राजा मोहम्मद खां ने अपने दोस्तों को धोखे से बुलाकर कत्ल किया. उनके खून की वजह से इसका नाम लालघाटी पड़ा है.

प्रज्ञा ठाकुर ने कहा, ''मैं कोशिश कर रही हूं. लालघाटी, हलाली डैम, इस्लामनगर के नाम बदलकर, भारत का जो हकीकी इतिहास है वह दोबोरा कायम होगा. बहुत अच्छे नामों के साथ, क्रांतिवीरों के नामों के साथ भोपाल फिर से कायम हो रहा है. नव भोपाल का स्वरूप बड़ा ही सुंदर होगा.'' 

यह भी पढ़ें: सना खान ने बताया, मम्मी और पति कहते हैं- मैं मोटी हो गई, दोनों गाल गुलाब जामुन की तरह हो गए हैं

किसान आंदोलन पर बोलते हुए साध्वी ने कहा कि इसकी आड़ में वामपंथी और देश विरोधी अपनी कुत्सिक मानसिकता पूरी कर रहे हैं. किसानों को अपनी बात रखने का हक है लेकिन किसान आंदोलन में घुसे कुछ लोग देश को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. मैं देश को आगाह करती हूं, ऐसे विकृत मानसिकता के लोग जो किसान आंदोलन में घुसे हैं, जो देश को हानि पहुंचाने का प्रयास करना चाहते हैं, हम सबकी एकता और देश भक्ति ऐसे लोगों को नकारे. कोई भी देशद्रोही मानसिकता से प्रभावित ना हो, ऐसे लोगों को देश नकारे.''

यह भी पढ़ें: तिरंगा फहराकर और राष्ट्रगान गाने के बाद रखी गई अयोध्या में मस्जिद की नींव, हिंदुओं ने भी दिया दान

मध्य प्रदेश में नाम बदलने की सियासत
उत्तर प्रदेश के बाद अब मध्य प्रदेश में भी नाम बदलने की सियासत शुरू हुई है. प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा हबीबगंज स्टेशन का नामकरण अटल जंक्शन करने की मांग उठा चुके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने हलाली डैम के संबंध में बैरसिया से बीजेपी विधायक विष्णु खत्री को पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि हलाली नाम और नदी, दोनों विश्वाघात की उस कहानी की याद दिलाती हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news