सरकार के विरोध में राज्यसभा मीडिया सलाहकार समिति से इस पत्रकार ने दिया इस्तीफा
Advertisement

सरकार के विरोध में राज्यसभा मीडिया सलाहकार समिति से इस पत्रकार ने दिया इस्तीफा

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को लिखे अपने पत्र में, उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण, संसद परिसर में मीडियाकर्मियों का प्रवेश 2020 की शुरुआत से प्रतिबंधित है.

अनंत बागाईतकर, वरिष्ठ पत्रकार

नई दिल्लीः वरिष्ठ पत्रकार अनंत बागाईतकर ने राज्यसभा मीडिया सलाहकार समिति के सचिव पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को लिखे अपने पत्र में, उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण, संसद परिसर में मीडियाकर्मियों का प्रवेश 2020 की शुरुआत से प्रतिबंधित है. उन्होंने कहा कि जब सभी तरह के प्रतिबंध या तो वापस ले लिए गए हैं या बड़े पैमाने पर ढील दी गई है, तो मीडिया को अभी भी संसद कवर करने में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है, जो भारत के लोगों का सर्वोच्च- उच्चतम प्रतिनिधि निकाय है.

भविष्य में संसद तक सामान्य पहुंच संभव नहीं
मराठी दैनिक ’सकाल’ के ब्यूरो प्रमुख बागाईतकर ने कहा कि कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के बाद, मीडियाकर्मियों को संसद में सामान्य पूर्व-कोविड पहुंच की उम्मीद थी जो एक ’वैध और उचित मांग’ थी. उन्होंने कहा, ’’लेकिन मांग को स्वीकार नहीं किया गया और हमें अब मीडिया में यह आभास हो गया है कि निकट भविष्य में संसद तक सामान्य पहुंच संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्हें ’समिति में सेवा करने का कोई सार्थक उद्देश्य’ नहीं दिखता.

सीमित संख्या में मिल रही पत्रकारों को संसद में एंट्री
राज्यसभा सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया कि संसद भवन परिसर में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर राज्यसभा के सभापति या राज्यसभा सचिवालय की कोई भूमिका नहीं है. अधिकारी ने कहा कि मीडिया संगठनों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत प्रेस दीर्घा पास जारी किए जा रहे हैं. गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोविड-19 फैलने के बाद से सत्र के दौरान प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से नियत संख्या में पत्रकारों, फोटो पत्रकारों, कैमरामैन को संसद परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है.

विरोध-प्रदर्शन कर चुके हैं पत्रकार और मीडिया संगठन
संसद में मीडियाकर्मियों और कैमरामैन के प्रवेश पर कुछ नियंत्रण लगाए जाने को लेकर पत्रकारों ने 2 दिसंबर को विरोध प्रदर्शन भी किया था.  आरोप लगाया था कि यह आने वाले दिनों में संसद सत्र के दौरान वहां से कार्यवाही को कवर करने पर ‘पूर्ण प्रतिबंध’ लगाने की दिशा में कदम है. पत्रकारों ने मांग की कि संसद परिसर और प्रेस गैलरी में मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर लगाई गई सभी रोक को तत्काल हटाया जाना चाहिए और उन्हें पेशेवर कर्तव्यों को पूरा करने की अनुमति दी जानी चाहिए. विरोध प्रदर्शन में कई मीडिया संगठनों से जुड़े संपादकों, पत्रकारों और कैमरामैन ने हिस्सा लिया. इसमें एडिटर्स गिल्ड आफ इंडिया (ईजीआई), प्रेस एसोसिएशन, इंडियन वुमेन प्रेस कोर, प्रेस क्लब आफ इंडिया और वर्किंग न्यूज कैमरामैन एसोसिएशन सहित अन्य संगठनों ने हिस्सा लिया था.
 

Zee Salaam Live Tv

Trending news