सेंसेक्स 476 अंक की छलांग के साथ उच्चस्तर पर पहुंचा, निफ्टी ने भी बनाया नया रिकॉर्ड
Advertisement

सेंसेक्स 476 अंक की छलांग के साथ उच्चस्तर पर पहुंचा, निफ्टी ने भी बनाया नया रिकॉर्ड

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को दूरसंचार, आॅटो और ड्रोन सेक्टर के के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी. इस घोषणा के बाद ही सेंसेक्स में उछाल देखा गया है. 

अलामती तस्वीर

मुंबईः विदेशी पूंजी के प्रवाह के बीच टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), भारती एयरटेल और टाइटन के शेयरों में तेजी से बुधवार को सेंसेक्स 476 अंक की छलांग के साथ अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 476.11 अंक या 0.82 फीसदी के फायदे के साथ 58,723.20 अंक पर बंद हुआ. यह इसका नया रिकॉर्ड है. दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 58,777.06 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर को भी छुआ.
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 139.45 अंक या 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,519.45 अंक पर पहुंच गया. निफ्टी का भी यह नया रिकॉर्ड है. दिन में कारोबार के दौरान निफ्टी 17,532.70 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया.

इन कंपनियों के शेयरों में उछाल इनमें आई गिरावट 
सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी का शेयर सबसे ज्यादा सात प्रतिशत चढ़ गया. भारती एयरटेल, टाइटन, एचसीएल टेक, एसबीआई, पावरग्रिड, टीसीएस और एक्सिस बैंक के शेयर भी फायदे में रहे. वहीं दूसरी जानिब एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस और नेस्ले इंडिया के शेयरों में गिरावट आई.

विदेशी शेयर मार्केट के कैसा रहा हाल 
अन्य एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कम्पोजिट, जापान के निक्की तथा हांगकांग के हैंगसेंग में नुकसान रहा. वहीं दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा. दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ 74.37 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

भारत सरकार ने वाहन उद्योग के लिए किया था राहत पैकेज का ऐलान 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को दूरसंचार क्षेत्र के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी. इसके तहत दूरसंचार कंपनियों पर सांविधिक बकाये के भुगतान की चार साल की छूट दी गई है. इसके अलावा टेलकम सेक्टर में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी गई है.साथ ही मंत्रिमंडल ने वाहन, वाहन कलपुर्जा क्षेत्र और ड्रोन उद्योग के लिए 26,058 करोड़ रुपये की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को भी मंजूरी दी है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news