Shah Faesal को Jammu Kashmir Governor Manoj Sinha का एडवाइज़र नियुक्त किया गया
Advertisement

Shah Faesal को Jammu Kashmir Governor Manoj Sinha का एडवाइज़र नियुक्त किया गया

शाह फैसल को जम्मू कश्मीर गवर्नर का एडवाइज़र नियुक्त किया गया

Shah Faesal को Jammu Kashmir Governor Manoj Sinha का एडवाइज़र नियुक्त किया गया

नई दिल्ली: ब्योरोक्रेट से राजनेता हुए शाह फैसल को जम्मू कश्मीर के गवर्नर मनोज सिन्हा के एडवाइज़र के तौर पर नियुक्त किया गया है. बता दें शाह फैसल एक वक्त में बीजेपी के बहुत बड़े आलोचक हुआ करते थे. फैसल ने 2019 में अपने IAS पद से इस्तीफ़ा दे दिया था.

पूर्व IAS शाह फैसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ दिनों से प्रशंसक हो गए थे. हाल ही में कोविड पर किए एक ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम की उन्होंने जमकर तारीफ की थी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "यह सिर्फ एक वैक्सीनेशन प्रोग्राम से कहीं ज्यादा बढ़कर है. यह अच्छे शासन, मानव संपदा निर्माण, राष्ट्र निर्माण के साथ भारत के विश्व गुरु बनने की दिशा तय करने वाला है."

शाह फैसल साल 2009 के सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) में टॉप करने के बाद पहली बार चर्चा में आए थे. उनके चर्चा में आने की वजह यह टॉपर रहना तो थी ही लेकिन एक वजह यह भी थी कि वो जम्मू-कश्मीर से थे. जहां से हाल के वर्षों में किसी का चयन आईएएस के लिए नहीं हो रहा था. इसके बाद वह 9 जनवरी 2019 को फिर से चर्चा में आए, जब उन्होंने कश्मीरियों पर अत्याचार के विरोध में सिविल सर्विसेज छोड़ने का ऐलान कर दिया. इस दौरान उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर भी कई सवाल खड़े किए थे.

शाह फैसल ने मार्च 2019 में अपनी नई क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी बनाई थी और उन्हें राजनीति में उम्मीदें दिख रही थीं, लेकिन केंद्र सरकार ने कुछ ही महीनों बाद जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म कर जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म कर दिया, जिसके बाद राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बदल दिया गया.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news