Protein side effects: ज्यादा प्रोटीन खाने से हो सकते हैं ये भयंकर नुकसान; पढ़ें
Advertisement

Protein side effects: ज्यादा प्रोटीन खाने से हो सकते हैं ये भयंकर नुकसान; पढ़ें

अकसर आपने सुना होगा कि अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा सही रखें, जिस से कई तरह की शारीरिक दिक्कते नहीं होंगी. यही सुनकर बहुत से लोग ज्यादा मिकदार में प्रोटीन लेने लगते हैं. जिसके वजह से उनको कई तरह की दिक्कत पेश आने लगती है.

File Photo

नई दिल्ली: अकसर आपने सुना होगा कि अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा सही रखें, जिस से कई तरह की शारीरिक दिक्कते नहीं होंगी. यही सुनकर बहुत से लोग ज्यादा मिकदार में प्रोटीन लेने लगते हैं. जिसके वजह से उनको कई तरह की दिक्कत पेश आने लगती है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि ज्यादा प्रोटीन लेने से क्या नुकसान होता, और एक आम इंसान को कितनी मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए.

क्या होते हैं नुकसान

1- सांस में बदबू
कई लोगों में देखा गया है कि ज्यादा प्रोटीन लेने  से सांस में बदबू आने लगती है. यह खासकर जब होता है तब कोई शख्स हाइप्रोटीन डाइट के साथ कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर दे. एक रिसर्च में कुछ लोगों को हाईप्रोटीन और लो कार्ब डाइट दी गई. जिसके बाद परिणाम में देखा गया कि उनमें से 40 फीसद लोगों को सांस में बदबू की शिकायत हुई है.

2- कब्ज
ज्यादा प्रोटीन लेने से लोगों में कॉन्टीपेशन की भी शिकायत हो जाती है. ज्यादातर देखा गया है कि जब लोग हाई प्रोटीन और लो कार्ब डाइट करते हैं तो उन्हें कब्ज की शिकायत होती है. इसकी वजह डाइट में फाबर की कमी भी हो सकती है. ऐसे हालातों में 3 से 4 लीटर पानी पिएं और अपने डाइट में फाइबर रिच फूड्स को शामिल करें.

3-दस्त
ज्यादातर हाइप्रोटीन डाइट में सही मात्रा में फाइबर नहीं होता है. जिसकी वजह से कई लोगों में डायरिया की भी दिक्कत पेश आती है. ऐसे हालातों में अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं, खूब पानी पिएं और कैफीनेटिड ड्रिंक्स और फ्राइ फूड से दूर रहें.

4- किडनी डैमेज
जिन लोगों को पहले से किडनी से जुड़ी दिक्कत होती है, उन लोगों के लिए हाई प्रोटीन डाइट किडनी डैमेज का कारण बन सकती है. आपको बता दें हाई प्रोटीन डाइट में काफी मात्रा में अमीनो एसिड होते हैं. जिसकी वजह से किडनी में भारी मात्रा में नाइट्रोजन बनती है, और जिन लोगों की किडनी में दिक्कत होती है उनकी किडनी को इस नाइट्रोजन को हटाने के लिए ज्यादा काम करना पड़ा है. जो परेशानी का सबब बन सकता है.

5-हड़ियों के लिए नुकसानदे
हद से ज्यादा प्रोटीन लेने से हड्डियों कमज़ोर होने लगती हैं. इस दावे को लेकर एक रिसर्च की गई जिसमें देखा गया कि हाई प्रोटीन डाइट हड्डियों को कमज़ोर बना देती है. वहीं एक और रिसर्च में  देखा गया कि ऐसी डाइट का बोन्स पर सीधे तौर पर कोई असर नहीं होताी है.

कितना प्रोटीन लेना चाहिए?
प्रोटीन लेने की मात्रा हर इंसान के लिए अलग होती है. मिसाल के तौर पर एक आम इंसान को 0.8ग्राम/किलोग्राम बॉडी वेट से 1ग्राम/किलोग्राम बॉडी वेट के बीच प्रोटीन लेना चाहिए. यानी 70 किलोग्राम के इंसान के लिए 70 ग्राम तक प्रोटीन लेना सही है. वहीं अगर बात करें एथलीट्स  की तो उनकी प्रोटीन लेने की मात्रा आम लोगों से कहीं हद तक ज्यादा होती है. 

नोट: प्रोटीन खाना नुकसानदे नहीं है. इसे सही मात्रा में लेना बेहद ज़रूरी है. इसलिए डाइट बदलाव करते वक्त या कोई प्रोटीन पाउडर लेते हुए न्यूट्रिशिनिस्ट से कंसल्ट करना बेहद ज़रूरी है. 

देखें वीडियो

Trending news