अपनी ख़ास विरासत और तहजीब के लिए श्रीनगर को मिली ये वैश्विक पहचान
Advertisement

अपनी ख़ास विरासत और तहजीब के लिए श्रीनगर को मिली ये वैश्विक पहचान

जम्मू-कश्मीर का शहर श्रीनगर (Srinagar) दुनियाभर के उन 49 शहरों में से एक है जिन्हें सोमवार को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UCCN)’ में शामिल किया गया है.

 

अलामती तस्वीर

श्रीनगर/नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर (Srinagar) दुनियाभर के उन 49 शहरों में से एक है जिन्हें सोमवार को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UCCN)’ में शामिल किया गया है. इस सूची में 246 शहर पहले से हैं. यूनेस्को (UNESCO) के महानिदेशक ऑद्रे अजॉले ने कहा कि संस्कृति और रचनात्मकता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता, इल्म और अच्छे रस्मों-रिवाज को साझा के लिए इन शहरों को इस सूची में शामिल किया गया है. यूनेस्को (UNESCO) के नई दिल्ली स्थित कार्यालय से जारी वक्तव्य में कहा गया कि अब श्रीनगर (Srinagar) भी यूनेस्को सिटीज ऑफ म्यूजिक- चेन्नई एवं वाराणसी, यूनेस्को सिटी ऑफ क्राफ्ट्स ऐंड फोक आर्ट-जयपुर, यूनेस्को सिटी ऑफ फिल्म-मुंबई, यूनेस्को सिटी ऑफ गेस्ट्रोनॉमी-हैदराबाद के साथ इस सूची में शामिल हो गया है.

90 देशों के 295 शहर हैं इस लिस्ट में शामिल 
यूनेस्को (UNESCO) की वेबसाइट पर जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक अब ऐसे शहरों की संख्या 295 है जो 90 देशों से हैं. यहां संस्कृति और रचनात्मकता, हस्तशिल्प और लोक कलाओं, साहित्य, संगीत आदि में सतत शहरी विकास के लिए निवेश किया जाता है. यूनेस्को के साथ सहयोग के लिए भारतीय राष्ट्रीय आयोग (आईएनसीसीयू) ने इस सूची में शामिल करने के लिए श्रीनगर के साथ ग्वालियर का नाम भी भेजा था.

प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन)’ में शामिल किए जाने पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘इस बात की खुशी है कि सुंदर शहर श्रीनगर को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में शामिल किया गया और इसमें हस्तशिल्प एवं लोक कलाओं का विशेष तौर पर जिक्र किया गया.’’

उपराज्यपाल मनोह सिन्हा ने जताई खुशी 
श्रीनगर के महापौर जुनैद आजिम मट्टू ने श्रीनगर को प्रतिष्ठित सूची में शामिल किए जाने की खबर ट्विटर के जरिए दी. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोह सिन्हा ने श्रीनगर को प्रतिष्ठित सूची में शामिल किए जाने पर ट्वीट करके खुशी जताई. इस सूची में मुंबई और हैदराबाद को अक्टूबर 2019 में शामिल किया गया था.

Zee Salaam Live Tv

Trending news