बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए सरकार ने बनाया CyberDost, स्कूलों में दी जाएगी शिक्षा
Advertisement

बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए सरकार ने बनाया CyberDost, स्कूलों में दी जाएगी शिक्षा

केंद्र सरकार ने साइबर अपराध के प्रति लोगों को जागरुक करने और इसपर अंकुश लगाने के लिए कई एहतियाती कदम उठा रही है. साथ ही लोगों से इसमें सहभागी बनने की अपील कर रही है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः देश में बढ़ते साइबर अपराध और ऑनलाइन फ्रॉड जैसी समस्याओं से निपटने के लिए सरकार ने सार्थक कदम उठाया है. साइबर अपराध की रोकथाम और इसको लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए गृह मंत्रालय ने साइबर दोस्त '@CyberDost' नाम से एक ट्विटर हैंडल लॉन्च किया है. इस हैंडल पर अभी तक वीडियो, तस्वीरों और लिखित कंटेंट के जरिए लोगों को एक हजार से ज्यादा साइबर सुरक्षा टिप्स दिए जा चुके हैं. मंत्रालय ने दावा किया है कि अभियान की शुरुआत से लेकर अबतक लोगो को 100 करोड़ से ज्यादा मैसेज भेजे जा चुके हैं और 3.64 लाख से ज्यादा  ट्विटर यूज़र्स इस ट्विटर हैंडल को फॉलो कर रहे हैं.

साइबर अपराध रोकने को सरकार चला रही अभियान 
गृह मंत्रालय ने कहा है कि साइबर अपराध से छात्रों और किशोर को जागरुक करने के लिए सरकार ने बाजाब्ता उनके लिए पुस्तिका का प्रकाशन कराया है. इसके साथ ही साइबर अपराध की रोकथाम में लगे सरकारी अधिकारियों के लिए भी विशेष अभियान शुरू किया है. सरकार ने राज्यों में सी-डैक संस्थान के जरिए पुलिस विभाग में साइबर अपराध जागरुकता को लेकर कई तरह के प्रोग्राम संचालित किए हैं. इसके अलावा संघ शासित राज्यों और विभिन्न विभागों के बीच में इस तरह के परामर्श सत्रों का आयोजन किया गया है, जिससे लोगों को साइबर अपराध को लेकर स्थिति स्पष्ट हो सके और वह जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद ले सकें. 

स्कूलों में साइबर सुरक्षा पर शुरू होगा पाठ्यक्रम 
केंद्र सरकार ने शिक्षा मंत्रालय को निर्देश  दिया है कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूलों में साइबर सुरक्षा को लेकर कक्षा से 12 तक के सभी संकाय के छात्रों के लिए साइबर सुरक्षा कोर्स संचालित किया जाए, जिसमें उन्हें इसकी बुनियादी जानकारी दी जा सके. सरकार साइबर अपराध को लेकर एक न्यूज लेटर भी प्रकाषित करती है जिसमें देश और दुनिया भर के साइबर अपराध की घटनाओं और उनकी रोकथाम के तरीकों का जिक्र करती है, ताकि देश के नागरिकों को इसके प्रति जागरुक किया जा सके. सरकार ने स्कूल कॉलेजों में प्रत्येक माह के पहले बुधवार को 'साइबर जागरुकता दिवस’ मनाने का भी निर्देश दिया है.

यहाँ जुड़े इस अभियान से 

साइबर अपराध के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान से जुड़ने के लिए सरकार के सोशल मीडिया हैंडल से भी जुड़ा जा सकता है. 
Twitter- https://twitter.com/ Cberdost 
Faebook- https://www.facebook.com/Cyberdost14c
Instagram- https://www,istagaram.com /Cyberdosti4c
Telegram - https://t.me/cyberdosti4c 

Zee Salaam Live Tv

Trending news