लिंग परिवर्तन कराकर एक लड़की के लड़का बनने की कहानी; आइये पढ़ते हैं उसी की जुबानी
Advertisement

लिंग परिवर्तन कराकर एक लड़की के लड़का बनने की कहानी; आइये पढ़ते हैं उसी की जुबानी

बिहार के छपरा जिले में एक 28 वर्षीय छात्रा ने अपना लिंग परिवतर्न कराकर लड़का बन गई है और वह खुद की शादी के लिए एक लड़की की तलाश कर रही है. 

अलामती तस्वीर

छपराः मेडिकल साइंस कभी कभी भगवान के फैसले को भी चुनौती दे देता है, ऐसा ही एक मामला छपरा में दिखा जहा की 29 वर्षीय एक युवती अपना लिंग परिवर्तन करा कर लड़का बन गई है. इलाके के लिए यह एक अनोखी घटना है. पूरे इलाके में इस खबर की जोर-शोर से चर्चा है. युवती छपरा के मढौरा प्रखंड के बहुआरा पट्टी गांव के ठाकुरबाड़ी टोले की निवासी है. लिंग परिवर्तन कराने वाली इस 29 वर्षीय लड़की का नाम गुड़िया था, लेकिन अब वह रूद्राक्ष के नाम से जानी जाएगी. यानी जिसे लोग 28 वर्षो तक गुड़िया समझ रहे थे अब उम्र के  29 वें वर्ष में उसे रुद्राक्ष के रूप में जानेंगे. गुड़िया अपने फैसले से काफी खुश है और जिंदगी में सुकून महसूस कर रही है. आइये जानते हैं, एक लड़की से लड़का बन जाने की पूरी कहानी. 

कोई बेटा कहकर पुकारता तो उसे अच्छा लगता 
28 साल पहले गुड़िया का जन्म बहुआरा पट्टी में हुआ था. बचपन से ही गुड़िया के शौक बिल्कुल लड़कों जैसी थी. उसका लड़को के साथ पढ़ने जाना, लड़कों के जैसा हेयर स्टाइल रखना, उनके साथ खेलना और लड़कों जैसे कपड़े पहनना उसकी दिनचर्या में शुमार था. यहां तक कि लड़कियों और लड़की के नाम भी उसे नफरत थी. परिजनों में कोई उसे बेटा कहकर पुकारता तो उसे अच्छा लगता था.

बी फार्मा की पढ़ाई कर रही है गुड़िया
गुड़िया की शुरुआती पढ़ाई उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिसवां में हुई जबकि आठवी से मैट्रिक तक कि पढ़ाई राष्ट्रीय उच्च विद्यालय रामपुर से. इंटर की पढ़ाई संजय गांधी इंटर कॉलेज नगरा, जबकि उसने ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी वहीं से पूरी की. फिलहाल वह हरियाणा के एक काॅलेज से बी फार्मा की पढ़ाई कर रही है. 

घर में शादी के चर्चे से ज़िन्दगी में आया तूफ़ान 
गुड़िया परिवार में सबसे बड़ी थी, इसलिए जब उसकी शादी की चर्चा होने लगी तो गुड़िया घबरा गई. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसे न तो औरतों की तरह रहना पसंद था और न ही उसका स्वभाव औरतों वाला था. वह बार-बार परिजनों से शादी न करने की गुहार लगाने लगी. 

बेटी की जिद्द के आगे झुकना पड़ा परिवार को 
गुड़िया ने परिजनों को बताया कि वह लड़का बनना चाहती है. बेटी के मुहं से ऐसी बात सुनते ही परिजनों के होश उड़ गए. फिर वही हुआ जो एक आम मध्यवर्गीय हिन्दुस्तानी परिवार में होना था. घर में कोहराम मच गया. गुड़िया ने बताया कि उसके पापा उसे बहुत प्यार करते थे जिससे उन्हें उसके जिद्द के आगे झुकना पड़ा.

शादी के लिए जोड़कर रखे गए पैसे से हुआ ऑपरेशन 
गुड़िया की शादी के लिए जोड़कर रखे गए पैसे को उसे लड़का बनाने में खर्च करने की योजना बनाई गई. कुछ पैसे कर्ज लिए गए. दिल्ली के एक अस्पताल में 27 दिसम्बर 2021 को गुड़िया का ऑपरेशन किया गया.  ये ऑपरेशन लगभग 8 घण्टे तक चला. कई डाॅक्टरों की टीम ने इस आॅपरेशन को सफल बनाया. तकरीबन एक सप्ताह के बाद उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. अब गुड़िया रूद्राक्ष बन चुकी थी.

किस हद तक लड़का बन गई है गुड़िया ? 
गुड़िया अब चाहे तो लड़के की तरह किसी लड़की से शादी भी कर सकती है. डॉक्टरों से सलाह के बाद वो बच्चे भी पैदा कर सकती है. यहाँ तक कि गुड़िया अब रुद्राक्ष बनने के बाद अपनी शादी के लिए एक योग्य लड़की की तलाश कर रही है.  

गुड़िया बताती है, ’’गुड़िया से रुद्राक्ष तक के सफर में कई बार मुझे परिवार वालो के गुस्सो का शिकार होना पड़ा. लेकिन मैंने बचपन से ही सोच लिया था कि मुझे लड़का बनना है. इसलिये मैंने पापा ,मम्मी, दादी को समझाती रही और एक दिन इसमें कामयाब हो गई.’’ 

Zee Salaam Live Tv

Trending news