केंद्र सरकार ने कृषि, रेलवे पर लिए ये तीन बड़े फैसले, खरीफ की फसलों के लिए बढ़ाई गई MSP
Advertisement

केंद्र सरकार ने कृषि, रेलवे पर लिए ये तीन बड़े फैसले, खरीफ की फसलों के लिए बढ़ाई गई MSP

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को राहत देते हुए बड़ा फैसला लिया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: मरकज़ी वज़ीर प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कमरज़ी हुकूमत के तीन बड़े फैसलों के बारे में जानकारी दी. प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि खरीफ फसल की MSP को बढ़ाया गया है. रेलवे सफर के दौरान सफर ज्यादा महफूज़ बनाने के लिए 4जी स्पेक्ट्रम को लागू किया जाएगा. इसके साथ-साथ तेलंगाना की खाद फैक्ट्री के बारे में बताया गया है, जिसको सब्सिडी मिलेगी.

रेलवे सफर को महफूज़ बनाने के लिए 4जी स्पेक्ट्रम को मंज़ूरी
मरकज़ी वज़ीर प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि रेलवे सफर को और ज्यादा महफूज़ बनाने के लिए 4जी स्पेक्ट्रम को लागू किया जाएगा. इससे रेलवे सफर और महफूज़ होगा. इससे संचार और सिग्नल में भी असर पड़ेगा. इससे रेलवे में ऑटोमेटिक सिक्योरिटी का नज़ाम मजबूत होगा. बताया गया कि यह 700 मेगा हर्ट्ज के बैंड में होगा.

ये भी पढ़ें: कौन हैं भाजपा में शामिल होने वाले जितिन प्रसाद? मोदी लहर में नहीं चला पाए अपना जादू

मरकज़ी वज़ीर प्रकाश जावड़ेकर ने बताया ने हुकूमत ने तेलंगाना के रामगुंडम में फर्टिलाइजर की फैक्टरी को सब्सिडी देने का फैसला किया है. जावड़ेकर ने बताया कि हुकूमत के इस फैसले से 12 लाख 70 हज़ार टन यूरिया का उत्पादन होगा. इससे यूरिया का दरआमद कम होगा.

ये भी पढ़ें: सांसद नुसरत जहाँ का अपने पति निखिल जैन से रिश्ते ख़त्म होने के पीछे की क्या है असली वजह, जानें अभी

खरीफ फसल की MSP को बढ़ाया गया 
प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रकाश जावड़ेकर के साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद थे. उन्होंने बाताया कि मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को राहत देते हुए बड़ा फैसला लिया है. खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है. यह फैसला मरकज़ी कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. इसके अलावा नरेंद्र सिंह तोमर ने आगे कहा, 'पिछले दिनों जब रिफॉर्म (नए कृषि कानून) की बात आई थी मैंने तब भी कहा था कि MSP है और MSP बना रहेगा. वज़ीरे आज़म ने भी लगातार यह बात कही है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news