UPBoardExam:बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए तलबा की कॉपियों को चैक करने का काम जल्द ही होगा शुरू

यूपी में हुए बोर्ड एग्ज़ाम के रिजल्ट का इंतेज़ार कर रहे तलबा के लिए राहत की ख़बर. 5 मई से शुरू होगा कॉपियां को चैक करने का काम. जून के आखिरी तक एग्ज़ाम के रिजल्ट आने की उम्मीद.

UPBoardExam:बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए तलबा की कॉपियों को चैक करने का काम जल्द ही होगा शुरू

लखनऊ:  यूपी में हुए बोर्ड एग्ज़ाम के रिजल्ट का इंतेज़ार कर रहे तलबा के लिए राहत की ख़बर आई है. एग्ज़ाम में शामिल हुए तलबा की कॉपियों का मूल्यांकन का काम जल्द ही शुरू हो सकता है.इसके लिए ज़रूरी प्रोसेज़ भी शुरू कर दिया गया है. लखनऊ में कॉपियों की जांच के लिए कुल चार सेंटर बनाए गए हैं. हालांकि तलबा को रिजल्ट के लिए थोड़ा लंबा इंतेज़ार ज़रूर करना पड़ सकता है.

इन सेंटर्स में चार हजार के करीब टीचर्स तलबा के कॉपियों को चेक करेंगे. हांलाकि पूरी रियासत में कितने सेंटर बनाए जाएंगे ये अभी तय नही हुआ है माना जा रहा है शासन की ओर से कॉपियों के चैक करने का आदेश मिलते ही पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी. बावजूद इसके सूबे के सभी जिलों में एजुकेशन डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है और मुमकिन सेंटर्स भी करीब करीब तय कर लिए गए है जिनकी तादाद 300 के करीब बताई जा रही है.

ज़राए के मुताबिक करीब दो लाख टीचर्स यूपी बोर्ड एग्ज़ाम के तलबा की कॉपी का मूल्यांकन का काम करेंगे.बता दें कि इंटरमीडिएट के एग्ज़ाम में शामिल तलबा की तादाद  25,84, 511 लाख और हाई स्कूल एग्ज़ाम में शामिल हए तलबा की तादाद 30,20 ,607 लाख है. बोर्ड के शामिल हुए कुल तलबा की तादाद 56,07, 811 लाख है. 2 लाख से ज़्यादा तलबा एग्ज़ाम में शामिल नहीं हुए थे.

5 मई से कॉपियों को चैक करने का काम शुरू होने की उम्मीद है . कॉपियों को चैक करने का काम शुरू होने से पहले लखनऊ समेत रियासत के सभी सेंटर्स को पूरी तरह सेनेटाइज किया जाएगा इसके साथ ही वहां सोशल डिस्टेंशन का भी पालन होगा हर जिले में डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर खुद भी सेंटर्स की जांच करेंगे, माना जा रहा है एक बार काम शुरू होने के बाद करीब दो हफ्ते का समय लगेगा, जिसके बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से कॉपियों को चैक करने की पूरी तैयारी कर ली गई है. तलबा को भी उम्मीद है उनके रिजल्ट बेहतर आएंगे, बस इंतेजार है शासन के आदेश का जिसके बाद ड्यूटी पर लगाए गए टीचर्स अपना काम शुरू कर देंगे.

Live TV