भारत की मदद के लिए दुनिया ने बढ़ाए मदद के हाथ, आज इन देशों से आएगी मेडिकल सप्लाई
Advertisement

भारत की मदद के लिए दुनिया ने बढ़ाए मदद के हाथ, आज इन देशों से आएगी मेडिकल सप्लाई

जानकारी के मुताबिक रूस से मेडिकल सप्लाई से भरे हुए 2 ट्रांसपोर्ट प्लेन भारत भेजे रहे हैं. इनमें ऑक्सीजन को स्टोर करने वाले कंसेट्रेटर, वेंटिलेटर और 22 टन मेडिकल सप्लाई शामिल है.

फाइल फोटो

मॉस्को: भारत इस समय कोरोना से जंग लड़ रहा है. अस्पतालों में मरीजों की तादाद की वजह से कई तरह कि किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. इसको देखते भारत के साथ दुनिया के कई बड़े देश खड़े हुए हैं और मेडिकल उपकरणों से भारत की मदद कर रहे हैं. सऊदी अरब, UAE, UK, रूस, अमेरिका समेत कई देशों ने भारत की मदद के लिए आगे हाथ बढ़ाए हैं. 

जानकारी के मुताबिक रूस से मेडिकल सप्लाई से भरे हुए 2 ट्रांसपोर्ट प्लेन भारत भेजे रहे हैं. इनमें ऑक्सीजन को स्टोर करने वाले कंसेट्रेटर, वेंटिलेटर और 22 टन मेडिकल सप्लाई शामिल है. ये प्लेन रूस से उड़ चुके हैं और आज रात तक भारत पहुंचने वाले हैं. जराए का कहना है कि भारत ने मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय अपील नहीं की है और यह सप्लाई मुख्यत: इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के ज़रिए हो रही है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus: इम्युनिटी बढ़ानी है तो अपनाएं ये 10 तरीके, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

भारत इन देशों से ऑक्सीजन संबंधी चीजों और कई अहम दवाइयों को लेकर दूसरों देशों से उम्मीद लगाये हुए है. वह दूसरे देशों में अपने मिशन प्रमुखों को उनकी खरीद पर अपनी कोशिश केंद्रित करने को कह चुका है.

जराए के मुताबिक भारत ने अमेरिका से बनी हुई कोरोना वैक्सीन और उसके लिए कच्चे माल की आपूर्ति मांगी है. अमेरिका ने कुछ हद तक भारत की यह अपील मान ली है और मेडिकल सप्लाई लेकर अमेरिकी विमान के शुक्रवार को यहां पहुंचने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: नागपुर के प्यारे खान ने पेश की मिसाल, 'ऑक्सीजन ज़कात' पर खर्च किए एक करोड़ रुपए

अमेरिका, रूस, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, बेल्जियम, रोमानिया, लक्समबर्ग, सिंगापुर, पुर्तगाल, स्वीडन, न्यूजीलैंड, कुवैत और मॉरीशस सहित कई अहम देशों ने भारत को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए मेडिकल मदद का ऐलान किया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news