कोटा में फंसे यूपी के हजारों तलबा, योगी सरकार ने भेजीं बसें
Advertisement

कोटा में फंसे यूपी के हजारों तलबा, योगी सरकार ने भेजीं बसें

यूपी के रोडवेज़ बसों को कोटा रवाना किया गया. बस में लगे परमीशन ख़त में लिखा गया कि ये बसें यूपी के तलबाओं को वापस लाने के लिए राजस्थान के कोटा भेजी जा रही हैं.

कोटा में फंसे यूपी के हजारों तलबा, योगी सरकार ने भेजीं बसें

अब्दुल सत्तार/झांसी: कोरोना से बचाने के लिए हिंदुस्तान को लॉकडाउन है. लेकिन इसी बीच राजस्थान के कोटा से हजारों तलबा के फंसे होने की बात सामने आई. जिसके बाद योगी हुकूमत की ओर से राजस्थान के कोटा में फंसे तलबा को निकालने का प्रोसेज़ शुरू हो गया है. यूपी के वज़ीरे आला योगी आदित्यनाथ ने यूपी के बच्चों को निकालने के लिए आज झांसी से 100 बसें रवाना कीं. बता दें कि 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन की वजह से कोटा में यूपी, बिहार समेत कई रियासतों के हजारों बच्चे फंसे हैं.

कोटा में यूपी के करीब 8000 तलबा कोरोना लॉकडाउन में फंसे हैं. कोटा के लिए भेजी गईं बसों में यूपी पुलिस के जवानों को भी सिक्योरिटी के मद्देनजर भेजा गया है.हर बस में दो पुलिसकर्मियों को तैनात हैं. कोटा के लिए रवाना हुई यूपी रोडवेज की बसों पर इजाज़त एप्लीकेशन को लगाया गया है. जिसमें लिखा है कि ये बसें यूपी के तलबा को वापस लाने के लिए राजस्थान के कोटा भेजी जा रही हैं. लॉकडाउन के चलते कोटा में फंसे यूपी के तलबा को वापस ले आने के लिए बस मूवमेंट्स की इजाज़त दी जाती है. 

बसों में लगाया गया यह अनुमति पत्र जालौन के डीएम और झांसी के डीएम की ओर से जारी किया गया है. खबर के मुताबिक आगरा से भी 150 बसें तलबा को लेने कोटा जाएंगी.बता दें कि इन बसों के जरिए यूपी के करीब 8000 तलबाओं को कोटा से वापस लाया जाएगा. वापस लाने से पहले मक़ामी इंतेजामिया हर तालिबे इल्म की स्क्रीनिंग करेगा

इन बच्चों ने ट्विटर पर #SendUsBackHome मुहिम की शुरुआत की थी. छात्रों की परेशानी को देखते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला पिछले 2 दिनों से मरकज़ की एजेंसियों से बात करने की कोशिश कर रहे थे.कोटा डिस्ट्रि्क्ट ए़डमिनिस्ट्रेशन की ओर से सभी तालिबे इल्म का मेडिकल चेकअप करवाया जा रहा है. गौरतलब है कि राजस्थान का कोटा इंजीनियनिंग एंट्रेस एग्ज़ाम खासकर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए पूरे मुल्क में पहचान रखता है.

कोटा इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम कोचिंग का बड़ा हब है. मुल्क के अलग-अलग शहरों से आए करीब 30 हजार तलबा लॉकडाउन के कारण यहां फंस गए हैं. यूपी के करीब 8000 तलबा कोटा में फंसे हैं. ऐसे ही बिहार के करीब 6500, मध्य प्रदेश के 4000, झारखंड के 3000, हरियाणा के 2000, महाराष्ट्र के 2000, नार्थ ईस्ट के 1000 और मग़रिबी बंगाल के करीब 1000 तलबा यहां फंसे हैं. कोटा जिला इंतेजामिया अन्य राज्यों के तलबाओं को भी वापस भेजने के लिए वहां की हुकमतों के साथ राब्ते में है.

Trending news