गुलाब चक्रवात के असर से कई जगह आंधी और बारिश; आंध्र में 6 मछुआरे लापता, 34 जोड़ी ट्रेनें रद्द
Advertisement

गुलाब चक्रवात के असर से कई जगह आंधी और बारिश; आंध्र में 6 मछुआरे लापता, 34 जोड़ी ट्रेनें रद्द

इस प्रक्रिया ने आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच के भूभाग को प्रभावित किया है. एक अधिकारी ने कहा कि तट से टकराने के दौरान चक्रवात की हवा की गति लगभग 90 किमी प्रति घंटे है.

गुलाब तूफ़ान के असर की वजह से इतवार को रांची में हुई बारिश

भुवनेश्वरः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यहां कहा कि चक्रवात गुलाब के तट से टकराने की प्रक्रिया इतवार की शाम से शुरू हो गई है और यह करीब तीन घंटे तक जारी रह सकती है. इस प्रक्रिया ने आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच के भूभाग को प्रभावित किया है. एक अधिकारी ने कहा कि तट से टकराने के दौरान चक्रवात की हवा की गति लगभग 90 किमी प्रति घंटे है. गुलाब चक्रवात का असर मध्यप्रदेश, बिहार और झारखंड तक देखा गयास है. मध्य प्रदेश और झारखंड में कई जगह खूब बारिश हुई है. 

प्रधानमंत्री ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को मदद का भरोसा दिया 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की और चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ से उत्पन्न होने वाली किसी स्थिति से निपटने में केंद्र की ओर से मदद का भरोसा दिया है.  इसके साथ ही उन्होंने सभी की सुरक्षा और बेहतरी की प्रार्थना की है. 

आंध्र प्रदेश के छह मुछुआरे लापता
आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय जिले श्रीकाकुलम से बंगाल की खाड़ी में गए छह मुछआरों के इतवार की शाम को लापता होने की जानकारी मिली है. अधिकारी ने बताया कि पलासा के छह मछुआरे ओडिशा से दो दिन पहले नई नाव खरीद कर अपने पैतृक गांव लौट रहे थे और उनके तूफान में लापता होने की आशंका है. गुलाब तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के तीन तटीय जिलों विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है.

पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना 
बंगाल की खाड़ी पर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पश्चिम बंगाल के अधिकतर दक्षिणी जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कोलकाता ,पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी बर्द्धमान, हावड़ा, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों पर मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है.

बचाव कार्य के लिए नौसेना के पोत और विमान तैयार
भारतीय नौसेना ने रविवार को कहा कि वह चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ से उत्पन्न स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और उसके पोतों और विमानों को बचाव एवं राहत कार्य के लिए तैयार रखा गया है. तैयारियों के तहत बाढ़ सहायता टीम और गोताखोरों की टीम ओडिशा में तैनात है और विशाखापत्तनम में तत्काल मदद के लिए टीम तैयार है. बयान के मुताबिक नौसेना के दो पोत समुद्र में मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री के साथ-साथ चिकित्सा दलों के साथ तैनात हैं जो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुचांएगे. 

तूफान के चलते 34 जोड़ी रेलगाड़ियों को रद्द
इस बीच, पूर्व तटीय रेलवे ने गुलाब तूफान के चलते 34 जोड़ी रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है. इसके साथ ही पूर्व तटीय रेलवे ने 13 रेलगाड़ियों का समय पुनर्निधारित किया है जबकि 17 रेलगाड़ियों का रास्ता बदला गया है. रेलवे ने बताया, ‘‘चक्रवाती हवाओं के साथ भारी बारिश होने के पूर्वानुमान के चलते सभी एहतियाती उपाय पूर्व तटीय रेलवे द्वारा किए गए हैं. रेलवे ने बताया कि पुलों पर नजर रखी जा रही है और बिजली और सिग्लन परिचालन को प्रभावित होने से बचाने के लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं.

Zee Salaam Live Tv

00

Trending news