डिफेंस कंपनियों की लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी- हमारा मकसद किसी की बराबरी नहीं, बल्कि दुनिया का नेतृत्व करना है
X

डिफेंस कंपनियों की लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी- हमारा मकसद किसी की बराबरी नहीं, बल्कि दुनिया का नेतृत्व करना है

वज़ीरे आज़म मोदी ने कहा, 'आज, आत्मनिर्भर भारत मुहिम के तहत देश को अपने दम पर दुनिया की सबसे बड़ी फौजी ताकत बनाने का हदफ है.

डिफेंस कंपनियों की लॉन्चिंग पर बोले PM मोदी-  हमारा मकसद किसी की बराबरी नहीं, बल्कि दुनिया का नेतृत्व करना है

नई दिल्ली: दशहरे के दिन भारत में शस्त्र पूजन की रिवायत रही है और इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मुल्क को 7 डिफेंस कंपनियां समर्पित की हैं. डिफेंस का सामानों, हथियारों और वाहनों की तामीर के लिए बनीं 7 नई कंपनियों की लॉन्चिंग के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज, डिफेंस सेक्टर में पहले से कहीं ज्यादा शफाफियत और यकीन है और भारत नए मुस्तकबिल की तामीर के लिए नए संकल्प ले रहा है.

वज़ीरे आज़म मोदी ने कहा, 'आज, आत्मनिर्भर भारत मुहिम के तहत देश को अपने दम पर दुनिया की सबसे बड़ी फौजी ताकत बनाने का हदफ है. रक्षा क्षेत्र में कई प्रमुख सुधार किए गए, अटकाने-लटकाने वाली नीतियों के बजाय 'एकल खिड़की प्रणाली' की व्यवस्था की गई.'

ये भी पढ़ें: जब APJ Abdul Kalam से नन्हें छात्र ने पूछा- क्या है भारत की सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी

 वज़ीरे आज़म ने कहा, 'पिछले सात सालों में, भारत ने 'मेक इन इंडिया' के मंत्र के साथ मॉडर्न मिलिट्री इंडस्ट्री कायम करने के लिए काम किया. आज़ादी के बाद आयुध कारखानों को अपडेट करने, नए जमाने की तकनीकों को अपनाने की जरूरत थी, लेकिन इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया.'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा मकसद दूसरे मुल्कों के मुकाबले बराबरी पर आने का नहीं है बल्कि दुनिया में कियादत करने का है. उन्होंने अपनी सरकार के दौर में हथियारों के आयात में कमी और एक्सपोर्ट बढ़ने का भी जिक्र किया.

ये भी पढ़ें: अगले सीजन में दिल्ली को मिलेगा नया कप्तान, पंत-अय्यर का कटेगा पत्ता? पूर्व कप्तान ने कही बड़ी बात

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 5 सालों में भारत का डिफेंस एक्सपोर्ट 315 फीसदी की गति से आगे बढ़ा है. नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मैं इन सभी 7 कंपनियों से अपील करता हूं कि वे रिसर्च और इनोवेशन को अपने वर्क कल्चर में बढ़ावा दें. आपको फ्यूचर टेक्नोलॉजी में लीड करना होगा और रिसर्चर्स को मौके देने होंगे. मैं देश के स्टार्टअप्स से भी अपील करूंगा कि वे इन सातों कंपनियों के साथ मिलकर काम करें.

Zee Salaam Live TV:

Trending news