विकास दुबे के एनकाउंटर की जांच वाली अर्ज़ियों पर कल होगी SC में समाअत

एक अर्ज़ी सुप्रीम कोर्ट के वकील अनूप प्रकाश अवस्थी ने दाखइल की है जिसमें 2 जुलाई को 8 पुलिस वालों कत्ल के मामले की भी जांच CBI या NIA से कराने की मांग की गई है.

विकास दुबे के एनकाउंटर की जांच वाली अर्ज़ियों पर कल होगी SC में समाअत
फाइल फोटो

नई दिल्ली: विकास दुबे और उसके हिमायतियों के एनकाउंटर की जांच की मांग करने वाली अर्ज़ियों पर सुप्रीम कोर्ट में कल (14 जुलाई को)  समाअत होगी. इन अर्ज़ियों पर चीफ जस्टिस की कयादत वाली तीन रुकनी बेंच मंगल को समाअत करेगी. इन अर्ज़ियों में विकास दुबे और उसके हिमायतियों के एनकाउंटर की आला सतही जांच कराने की मांग की गई है. 

एक अर्ज़ी सुप्रीम कोर्ट के वकील अनूप प्रकाश अवस्थी ने दाखइल की है जिसमें 2 जुलाई को 8 पुलिस वालों कत्ल के मामले की भी जांच CBI या NIA से कराने की मांग की गई है. अनूप अवस्थी का कहना है कि पुलिस, सियासी लीडर और मुजरिमों के इत्तेहाद की तह तक पहुंचना ज़रूरी है. उन्होंने इस बात का भी खदशा ज़ाहिर किया है कि विकास दुबे जैसा एनकाउंटर बाकी का भी हो सकता है.

वहीं दूसरी अर्ज़ी पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज़ (PUCL) के ज़रिए दाखिल की गई है. PUCL ने इन एनकाउंटर की अदालत की निगरानी में जांच की मांग करते हुए सवाल किया है कि क्या फौरी तौर पर इंसाफ के लिए पुलिस इस तरह कानून अपने हाथ में ले सकती है?

तीसरी अर्ज़ी मुंबई के एक वकील घनश्याम उपाध्याय ने दाखिल की है. यह अर्ज़ी विकास दुबे एनकाउंटर से पहले और गिरफ्तारी के बाद दाखिल की गई थी. अर्ज़ी में विकास दुबे के एनकाउंटर का खदशा ज़ाहिर किया गया था और विकास दुबे को एनकाउंटर से बचाने की मांग की गई थी. इसके अलावा उसके घर को तोड़े जाने पर FIR की भी मांग की गई है.

Zee Salaam LIVE TV