उमर खालिद ने बताया दिल्ली दंगों में तिरंगा चूड़ियों का कनेक्शन, जानिए क्या है मामला
Advertisement

उमर खालिद ने बताया दिल्ली दंगों में तिरंगा चूड़ियों का कनेक्शन, जानिए क्या है मामला

खालिद ने पुलिस को बताया कि योगेंद्र यादव ने करीब 100 दर्जन तिरंगा चूड़ियां मंगवाई थीं, जिन्हें मैंने (खालिद) ने अलग-अलग जगहों पर हो रहे मुज़ाहिरों में बांटा था.

उमर खालिद ने बताया दिल्ली दंगों में तिरंगा चूड़ियों का कनेक्शन, जानिए क्या है मामला

नई दिल्ली: दिल्ली दंगों के मामले में UAPA के तहत कल देर रात गिरफ्तार हुए जेएनयू के तालिबेइल्म उमर खालिद (Umar Khalid) ने पुलिस पूछताछ में इस बात का खुलासा किया है. उमर खालिद ने बताया है कि दंगों के दौरान तिरंगा चूड़ियों का इस्तेमाल किया गया था और ये चूड़ियां स्वराज मुहिम के लीडर योगेंद्र यादव के ज़रिए मंगवाई गई थीं.

खालिद ने पुलिस को बताया कि योगेंद्र यादव ने करीब 100 दर्जन तिरंगा चूड़ियां मंगवाई थीं, जिन्हें मैंने (खालिद) ने अलग-अलग जगहों पर हो रहे मुज़ाहिरों में बांटा था. खालिद ने आगे बताया कि ये तरीका ख्वातीन की भीड़ को जुटाने के लिए इस्तेमाल किया गया था. खालिद के मुताबिक तिरंगा चूड़ी बांटने से ख्वातीन की भीड़ जमा होगी और वो चूड़ियां लेने आएंगी.

जांच कर रहे पुलिस अफसरों ने जानकारी देते हुए उन लोगों की लिस्ट जारी की है, जिन्होंने भड़काऊ बयानबाज़ी के ज़रिए मुज़ाहिरीन को भड़काया था. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अली अनवर अंसारी का है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील प्रशांत भूषण, योगेंद्र यादव, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, उदित राज, वृंदा करात, प्रोफेसर अपूर्वानंद, राहुल रॉय, सबा दिवान, महमूद प्राचा और कई दूसरे बड़े नाम शामिल हैं.

पुलिस जांच में ये सामने आया है कि उक्त सभी लोगों ने दिल्ली के अलग-अलग मुज़ाहिरों में जाकर भड़काऊ बयान बाज़ी की है. जिससे लोगों का गुस्सा और बढ़ गया था और वो पुर तशद्दुद हो गए थे. हालांकि इन सभी लोगों का नाम मुल्ज़िम के तौर पर दर्ज नहीं किया गया है. इन लोगों के नाम उन मुल्ज़िमों ने बताए हैं जिनसे दिल्ली दंगों को लेकर पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है. 

Zee Salaam LIVE TV

Trending news