श्रीनगर के लाल चौक पहुंचे मरकज़ी वज़ीर मुख्तार अब्बास नक़वी, दिल खालकर लोगों ने किया इस्तक़बाल
Advertisement

श्रीनगर के लाल चौक पहुंचे मरकज़ी वज़ीर मुख्तार अब्बास नक़वी, दिल खालकर लोगों ने किया इस्तक़बाल

दफा 370 के ख़ात्मे से कश्मीर के लोगों की आंखों में खुशी, ज़िंदगी में खुशहाली यकीनी हुई है. दफा 370 के ख़ात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर के 24 हज़ार नौजवानों को रोज़गार मुहय्या किया गया है. सांबा और अवंतीपोरा में दो एम्स का कयाम किया जा रहा है.

श्रीनगर के लाल चौक पहुंचे मरकज़ी वज़ीर मुख्तार अब्बास नक़वी, दिल खालकर लोगों ने किया इस्तक़बाल

श्रीनगर : मरकज़ी अकलियती मामलों के वज़ीर मुख्तार अब्बास नक़वी (Mukhtar Abbas Naqvi) बुध को श्रीनगर (Srinagar) के लाल चौक गए और वहां के लोगों से कुछ वक्त तक बातचीत की. नक़वी लाल चौक (Lal Chowk) पर रुके और कुछ दुकानदारों और मुकामी लोगों के साथ बातचीत करने लगे. उन्होंने लोगों से उन मसायल के बारे में पूछा, जिसका वे सामना कर रहे हैं. 

नक़वी ने कहा, "मुस्बत माहौल है और हुकूमत लोगों के दरमियान बात-चीत करके करके मुस्बतियत फैला रही है." उन्होंने कहा, "हम तबदीली का एक मज़बूत माहौल बनाने के लिए काम कर रहे हैं."वज़ीरे मरकज़ी अकलियती अमूर मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि कश्मीर को किसी की नज़र लग गई थी, और बद उनवानी व खराब इंतेज़ामिया की वजह से मरकज़ की स्कीम कश्मीर तक नही पहुंच रही थी, लेकिन अब सब कुछ बदल रहा है, मरकज़ का पैसा पहुंच रहा है और तरक्की हो रही है. श्रीनगर के हरवान में ब्लाक डेवलपमेंट में मंगल को एक अवामी जलसे को खिताब करते हुए नक़वी ने कहा, "कश्मीर के बारे में कहा गया है, 'गर फिरदौस बर रूये ज़मी अस्त / हमी अस्तो हमी अस्तो हमी अस्तो' (ज़मीन पर अगर कहीं जन्नत है, तो यहीं है, यहीं है, यही है). इस 'जन्नत' को गुज़िश्ता कई दहाईयों से बद उनवानी की दीमक ने नुकसान पहुंचाया है, लेकिन दफा 370 के ख़ात्मे के बाद आज कश्मीर में तरक्की और गक़ीन का मज़बूत माहौल बना है."

नक़वी ने कहा, "दफा 370 के ख़ात्मे से कश्मीर के लोगों की आंखों में खुशी, ज़िंदगी में खुशहाली यकीनी हुई है. दफा 370 के ख़ात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर के 24 हज़ार नौजवानों को रोज़गार मुहय्या किया गया है. सांबा और अवंतीपोरा में दो एम्स का कयाम किया जा रहा है. पांच नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए हैं और इनमें दो सीटों की तादाद बढ़ाकर 500 कर दी गई है. लगभग 7.50 लाख लोगों को मुख्तलिफ पेंशन स्कीमों का फायदा मिला है."

नक़वी ने कहा, "आयुष्मान भारत स्कीम के तहत कश्मीर के लगभग 15 लाख लोगों को इसके दायरे में लाया गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8.20 लाख किसानों को फायदा मुहय्या किया गया है. जन धन योजना का फायदा 23.26 लाख़ ज़रूरतमंदों को पहुंचाया गया है. लगभग 1.50 लाख़ छात्र-छात्राओं को मुख्तलिफ वज़ायफ दी गई हैं."

दरअसल, नक़वी ने मंगल को श्रीनगर के बाहरी इलाके में फकीर हुजरी इलाके का दौरा कर एक जलसे को खिताब किया था. उन्होंने जलसे को बताया कि हुकूमत जम्मू एवं कश्मीर में रोज़गार और तालीमी मवाकों के लिए काम कर रही है. नक़वी ने यह भी ऐलान किया कि अगले एक साल में मरकज़ी हुकूमत के ज़ेरे इंतेज़ाम रियासत के तलबा को एक लाख रुपये का वज़ीफा दिया जाएगी.सनीचर से 36 मरकज़ी वुज़रा का एक वफ्द जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहा है. मरकज़ी दाखला रियासती वज़ीर जी. किशन रेड्डी बुध को गांदरबल में एक आम तकरीब मुनाकिद करेंगे.

Trending news