UP Board Result: आज से मिलेगी डिजिटल मार्कशीट, जानें ज़रूरी बातें

तलबा को उनकी डिजिटल मार्कशीट स्कूल रिकॉर्ड से मिलान करने के बाद दी जाएगी. यूपी बोर्ड की जानिब से जारी की गई डिजिटल मार्कशीट असली मार्कशीट की तरह ही काम करेगी.

UP Board Result: आज से मिलेगी डिजिटल मार्कशीट, जानें ज़रूरी बातें
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नतीजे ऐलान होने के बाद आज से तलबा अपने मार्कशीट ले सकेंगे. 1 जुलाई से यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की डिजिटल मार्कशीट तलबा को उन्हीं स्कूलों से मिल जाएगी, जहां उन्होंने इम्तिहान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. तलबा को जो डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट दिया जाएगा, उस पर स्कूल के प्रिंसिपल के डिजिटल दस्तखत होंगे. 

तलबा को उनकी डिजिटल मार्कशीट स्कूल रिकॉर्ड से मिलान करने के बाद दी जाएगी. यूपी बोर्ड की जानिब से जारी की गई डिजिटल मार्कशीट असली मार्कशीट की तरह ही काम करेगी. एक बात जो आपको ध्यान रखनी है, वो ये है कि स्कूल के प्रिंसीपल के दस्तखत और मुहर के बगैर मार्कशीट काम नहीं करेगी. ऐसे में स्कूल रिकॉर्ड से वैरिफिकेशल के साथ प्रिंसिपल के दस्तखत भी मार्कशीट पर ज़रूरी कराएं. 

डिजिटल मार्कशीट लेने के लिए पास हुए तलबा को स्कूल के प्रिंसीपल के नाम एक दरख्वास्त भी देनी होगी. जिसके बाद आपको स्कूल की जानिब से डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करके दी जाएगी. इस मार्कशीट की वैरीफिकेशन होगी और इस पर प्रिंसिपल के दस्तखत होंगे. 

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट और सर्टिफिकेट की हार्डकॉपी यूपी बोर्ड की जानिब से छपवाकर बाद में भेजी जाएगी. कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से हार्डकॉपी छपवाने में आ रही दिक्कत की वजह से बोर्ड ने डिजिटल साइन वाली मार्कशीट कम सर्टिफिकेट को जारी करने का फैसला लिया गया है.

Zee Salaam Live TV