पुलिस वालों पर सख्त DGP, बिना इजाज़त दाढ़ी रखने समेत इन कामों पर लिया जाएगा एक्शन

फिल्मस्टार की तरफ स्टाइल में वर्दी पहन कर ड्यूटी करने वाले पुलिस अहलकारों पर डीजीपी ने सख्त तेवर दिखाए है और इसपर पूरी तरह से रोक लगा दी है. 

पुलिस वालों पर सख्त DGP, बिना इजाज़त दाढ़ी रखने समेत इन कामों पर लिया जाएगा एक्शन
फाइल फोटो

लखनऊ: बागपत में सब इंस्पेक्टर इंतिसार अली की दाढ़ी रखने पर मचे बवाल के बाद यूपी के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) पुलिस अहलकारों की अनुशासनहीनता पर सख्त नजर आ रहे हैं. उन्होंने वाज़ह हिदायत निर्देश जारी किए कि ड्यूटी के दौरान रौब झाड़ रहे दबंग पुलिस अहलकारों पर कार्रवाई की जाए.

फिल्मस्टार की तरफ स्टाइल में वर्दी पहन कर ड्यूटी करने वाले पुलिस अहलकारों पर डीजीपी ने सख्त तेवर दिखाए है और इसपर पूरी तरह से रोक लगा दी है. वाज़ह हिदायत दी गई है कि दाढ़ी रखने के शौकीन पुलिस अहलकारों पर सख्त रवैया अपनाया जाए. बिना वर्दी के ड्यूटी कर रहे दबंग पुलिस अहलकारों पर भी डीजीपी ने सख्त तेवर दिखाए हैं. डीजीपी की जानिब से जारी की गई इन हिदायात पर अमल सिपाही से लेकर आईपीएस तक को करना होगा.

वर्दी स्केल के तहत पुलिसकर्मी स्पोर्ट्स शू, चप्पल सैंडल में कोई भी अफसर और अहलकार ड्यूटी नहीं करेगा. साथ ही गलत वर्दी, कमीज के बटन खुला रखने और तय जूते मोजे न पहनने को भी खत्म किया जाएगा. लंबे बाल रखने की भी इजाज़त नही मिलेगी. सिख मज़हब के अलावा सभी पुलिस अहलकारों के लिए दाढ़ी क्लीन शेव रखना जरूरी होगा. अहल अफसरों की इजाज़त के बाद छोटी दाढ़ी रखी जा सकेगी. मज़हबी बुनियाद पर आरजी तौर पर दाढ़ी रखने की इजाज़त कार्यालय प्रमुख से लेनी होगी.

बता दें कि दरोगा इंतिसार अली बागपत रमाला थाने में तैनात थे, जिन्हें एसपी ने दाढ़ी रखने पर नोटिस भेजा था लेकिन नोटिस के बावजूद भी दरोगा ने दाढ़ी नहीं कटवाई. इसके बाद एसपी ने दरोगा पर एक्शन लेते हुए उन्हें मुअत्तल कर दिया था. फिलहाल दरोगा ने अपनी दाढ़ी कटवा ली है और उन्हें बहाल भी कर दिया गया है.