UP हुकूमत बनाएगी एक और रिकॉर्ड, PM की मौजूदगी में CM योगी देंगे 1 करोड़ लोगों को रोज़गार

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मज़दूरों के मफाद में एक और कदम उठाकर रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं. सीएम योगी 26 जून को एक साथ 1 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे. उत्तर प्रदेश हुकूमत के इस प्रोग्राम में पीएम मोदी भी मौजूद होंगे. वे वर्चुअल के ज़रिए प्रोग्राम में शामिल होंगे.

UP हुकूमत बनाएगी एक और रिकॉर्ड, PM की मौजूदगी में CM योगी देंगे 1 करोड़ लोगों को रोज़गार
फाइल फोटो

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मज़दूरों के मफाद में एक और कदम उठाकर रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं. सीएम योगी 26 जून को एक साथ 1 करोड़ लोगों को रोजगार देंगे. उत्तर प्रदेश हुकूमत के इस प्रोग्राम में पीएम मोदी भी मौजूद होंगे. वे वर्चुअल के ज़रिए प्रोग्राम में शामिल होंगे. प्रोग्राम में न सिर्फ मजदूरों को रोज़गार मिलेगा बल्कि MSME के लिए कर्ज़ भी दिया जाएगा. इस तरह उत्तर प्रदेश मुल्क में इतनी बड़ी तादाद में रोज़गार देने वाला मुल्क का पहला सूबा बन जाएगा.

प्रदेश में बड़ी तादाद में मज़दूर की शहरों से वापसी हुई है. कोरोना बोहरान के दौरानन आए 36 लाख मज़दूरों के स्किल मैपिंग का पूरा डेटा बैंक हुकूमत ने तैयार करा लिया है. अब तक योगी हुकूमत सूबे में बड़ी तादाद में रोजगार मुहैया करा भी चुकी है. ये आंकड़ा 26 जून को 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएगा. योगी हुकूमत इन मज़दूरों और कामगारों को MSME, एक्सप्रेस वे, हाईवे, यूपीडा और मनरेगा जैसे सेक्टर्स में बड़े पैमाने पर रोज़गार दे रही है. उत्तर प्रदेश के 31 जिलों को इस बड़ी मुहिम में शामिल किया गया है.

इस रोजगार मुहिम से सूबे में गोंडा, बलरामपुर, अंबेडकर नगर, अमेठी, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बांदा, बस्ती, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर,  गोरखपुर, हरदोई, जालौन, जौनपुर, कौशांबी, खीरी, कुशीनगर, महराजगंज, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, संतकबीर नगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी जिलों को जोड़ा जाएगा.

मरकज़ी हुकूमत ने पीएम-केयर फंड से उत्तर प्रदेश हुकूमत को 52 करोड़ रुपये बांटे हैं. मुहाजिर मज़दूरों के रोज़गार और नौ-आबादकारी में इस रकम को खर्च किया जाएगा. मरकज़ी हुकूमत ने पीएम-केयर फंड से 1000 करोड़ रुपये सूबों के बीच बांटने के लिए सूबाई हुकूमत से अलग अकाउंट की जानकारी मांगी थी. स्टेट डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने इसके लिए एक अलग अकाउंट खोला था. अब मरकज़ी हुकूमत ने पीएम केयर फंड से मिली 52 करोड़ 51 लाख से ज्यादा की रकम मज़दूरों की बेहतरी में खर्च होगी. 

Zee Salaam Live TV