UPTET 2021 Date: बड़ा अपडेट, सरकार ने बताया कब होगी परीक्षा
Advertisement

UPTET 2021 Date: बड़ा अपडेट, सरकार ने बताया कब होगी परीक्षा

UP TET इम्तेहान 28 नवंबर को पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दिया गया था. इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि एक महीने के अंदर ही दोबारा इम्तिहान कराया जाएगा. 

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: UP-TET के अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है. UP TET की परीक्षा के ताल्लुक से योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility TesT 2021) को जल्द ही दोबारा कराने का फैसला किया है. यह परीक्षा जनवरी के तीसरे हफ्ते में होगी. पिछले दिनों उत्तर प्रदेस सरकार को ये प्रस्ताव भोजा गया था कि UP TET की परीक्षा 20 से 25 जनवरी के दरमियान कराई जाए. 

दरअसल, UP TET इम्तेहान 28 नवंबर को पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दिया गया था. इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि एक महीने के अंदर ही दोबारा इम्तिहान कराया जाएगा. 

UP-TET परीक्षा उत्तर प्रदेश में बहुत अहम मानी जाती है. अभ्यर्थी इसके लिए साल भर मेहनत करते हैं. ऐसे में इस इम्तिहान का पेपर लीक हो जाना अभ्यर्थियों के लिए बहुत दुख की बात है. इस परीक्षा की अहमियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इस परीक्षा के लिए 21 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के एडमिशन में मेरिट सिस्टम खत्म; अब प्रवेश परीक्षा से मिलेगा दाखिला

UP-TET की परीक्षा के लिए यूपी के 75 जिलों में केंद्र बनाए गए थे. 28 नवंबर को UP TET की परीक्षा शुरू हो चुकी थी. इसी दौरान खबर मिली थी कि UP TET का पेपर लीक हो गया है. इसके बाद इस परीक्षा को रद्द कर देना पड़ा था.

गौरतलब है कि UP-TET पेपर लीक केस की जांच SIT की टीम कर रही है. इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. मामले में मुख्य आरोपी को भी गिरफ्तार किया जा चुका है. बताया जाता है कि आरोपी ने वॉट्सएप पर पेपर लीक किया था और इसे पांच-पांच लाख रुपए में सॉल्वर को बेचा था. मामले की जांच जारी है.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news