Vande Bharat Express में होंगे बड़े बदलाव; रेल मंत्री ने दी अहम जानकारी
Advertisement

Vande Bharat Express में होंगे बड़े बदलाव; रेल मंत्री ने दी अहम जानकारी

Vande Bharat Express Changes: सरकार वंदेभारत एक्सप्रेस में बड़ा बदलाव करने का प्लान बना रही है. हफा की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहम जानकारी दी है

Vande Bharat Express में होंगे बड़े बदलाव; रेल मंत्री ने दी अहम जानकारी

Vande Bharat Express Changes: वंदेभारत एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेनों में शुमार होती है. लेकिन अब सरकार इसमें कई बदलाव करने वाली है. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने जानकारी दी है कि आने वाले वक्त में वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तादाद में इजाफा किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक आने वाले 3 सालों में तकरीबन 475 ट्रेनें चलाई जाएंगी.

अभी चलती हैं 5 वंदेभारत एक्सप्रेस

इसके अलावा ट्रेन के इंटीरियर में भी बदलाव किया है. रेल मंत्री ने जानकारी दी है कि 2026 में भारत सरकार बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी में है. आपको बता दें अभी तक देश में 5 वंदेभारत एक्सप्रेस चल रही हैं. ऐसे में तीन सालों में इतना बड़ा बदलाव करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. लेकिन सरकार के इस फैसले से लोगों को काफी राहत मिलने वाली है.

कोच में भी होगा बदलाव

आपको बता दें वंदेमातरम भारत एक्सप्रेस में अभी बैठकर ही सफर किया जाता है, लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है आने वाले दिनों में ट्रेन में बर्थ इंट्रोड्यूज की जा सकती है. हालांकि अभी इसका ऑफिशियल ऐलान नहीं हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोच का निर्माण चेन्नई में किया जा रहा है. बर्थ वाली ट्रेनों को लंबे रूट्स के लिए चलाया जा सकता है.

कितने जगहों पर चल रही है वंदेभारत एक्सप्रेस

फिलहाल 5 रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है. एक वंदेभारत नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चलती है. दूसरी दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता, कटरा के बीच, तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल और पांचवीं चेन्‍नई-मैसूरू के बीच चल रही है. आपको बता दें सरकार रेलवे में बड़े बदलाव कर रही है.

Zee Salaam Live TV

Trending news