नहीं होना चाहते परेशान तो इस तरह चेक करें UP Board का रिज़ल्ट
Advertisement

नहीं होना चाहते परेशान तो इस तरह चेक करें UP Board का रिज़ल्ट

सर्च ज्यादा होने की वजह से वेबसाइट क्रैश हो जाती है. इससे तलबा को रिजल्ट चेक करने में परेशानी होती है लेकिन हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से तलबा अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकेंगे.

फाइल फोटो

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से 10वीं और 12वीं के इम्तिहानात के नतायज 27 जून का जारी किए जा रहे हैं. इम्तिहानात में इस बार करीब 55 लाख तलबा ने हिस्सा लिया है. वहीं गुज़िश्ता साल यानी कि 2019 में करीब 51 लाख तलबा ने इम्तिहानात में शिरकत की थी. इतनी ज्यादा तादाद में तलबा के शामिल होने से रिजल्ट जारी होने के बाद सर्च ज्यादा होने की वजह से वेबसाइट क्रैश हो जाती है. इससे तलबा को रिजल्ट चेक करने में परेशानी होती है लेकिन हम यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से तलबा अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकेंगे.

एसएमएस (SMS) के जरिए-
एसएमएस के ज़रिए भी 10वीं और 12वीं के तलबा अपना रिज़ल्ट देख सकते हैं लेकिन इसके लिए तलबा को सबसे पहले मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद 10वीं के तलबा को UP10<Roll Number> लिखकर 56263 पर भेजना होगा. जैसे ही रिज़ल्ट जारी होगा आपके नतायज आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएंगे.

वहीं, 12वीं के तलबा को एसएमएस के ज़रिए रिजल्ट चेक करने के लिए UP12<Roll number> लिखकर टोल फ्री नंबर 56263 पर भेजना होगा.

ई-मेल के ज़रिए ऐसे देखें रिजल्ट
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के तलबा ऑफिशियल वेबसाइट नहीं खुलने पर ई-मेल के ज़रिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. हालांकि इसके लिए तलबा को पहले अपना ई-मेल वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होगा.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट मोबाइल पर ऐसे करें चेक
गूगल क्रोम पर या फिर किसी भी दीगर ब्राउज़र पर http://upresults.nic.in/  सर्च करें.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट सेलेक्ट करें.
अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर सबमिट करें.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट आपके सामने होगा.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Trending news