ICC Ranking: Test में और नीचे लुढ़के Virat Kohli, T20 में लिस्ट से ही हो गए बाहर
Advertisement

ICC Ranking: Test में और नीचे लुढ़के Virat Kohli, T20 में लिस्ट से ही हो गए बाहर

भारत के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन अब भी आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं. 

File PHOTO

दुबई: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आईसीसी की ताज़ा विश्व रैंकिंग (ICC Ranking) में बल्लेबाजों की लिस्ट में एक पायदान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गये जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन एशेज श्रृंखला में शानदार फॉर्म की बदौलत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को हटाकर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये.

टेस्ट रेंकिंग में रोहित शर्मा 5वें स्थान पर
भारत के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन अब भी आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं. कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेले थे, वह पहले छठे स्थान पर थे लेकिन अब 756 अंक से सातवें स्थान पर काबिज हैं. लाबुशेन एशेज श्रृंखला में अभी तक खेले गये दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बूते पहली बार बल्लेबाजों की आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं.

fallback

करियर के सबसे बेहतरीन 912 रेटिंग अंक से वह रूट (897 अंक) को दूसरे स्थान पर खिसकाने में सफल रहे. श्रृंखला से पहले वह चौथे स्थान पर थे लेकिन ब्रिसबेन में पहले एशेज टेस्ट में आस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन बनाने के बाद वह दो पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये थे लेकिन एडीलेड में उन्होंने एक शतक और अर्धशतक (103 और 51 रन) जड़ा जिससे आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 275 रन से हराकर एशेज श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी. उनके साथी मिशेल स्टार्क दूसरे टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट (पहली पारी में चार विकेट) चटकाने के प्रदर्शन से टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे. वह नौंवे स्थान पर पहुंच गये हैं. 

T20 में बाबर आज़म का टॉप पर
टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने बल्लेबाजों की लिस्ट में फिर टॉप पोज़ीशन हासिल कर ली है. वह पहला स्थान गंवाने के एक हफ्ते बाद इस पर वापसी करने में सफल रहे. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शून्य और सात रन से वह पिछले हफ्ते की रैंकिंग अपडेट में दो स्थान खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गये थे.

T20 में 5वें स्थान पर केएल राहुल
अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 79 रन की शानदार पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने सीरीज़ में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया. इससे वह रैंकिंग में डेविड मलान के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर हैं. उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 798 करियर के सबसे बेहतरीन रेटिंग अंक से बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गये. भारत की सीमित ओवरों की टीम के नये उप कप्तान केएल राहुल पांचवें स्थान पर काबिज सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं. टी20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में कोई भारतीय गेंदबाज मौजूद नहीं है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news