CDS बिपिन रावत के लोगों ने किए अंतिम दर्शन, VVIP समेत आम लोगों ने दी श्रद्धांजलि
Advertisement

CDS बिपिन रावत के लोगों ने किए अंतिम दर्शन, VVIP समेत आम लोगों ने दी श्रद्धांजलि

जनरल बिपिन रावत समेत हादसे के शिकार सभी लोगों को देश नम आंखों से याद कर रहा है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीडीएस बिपिन रावत (Bipin Rawat) का हेलीकॉप्टर Mi-17 V5 तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया था. इस हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सेना के कई अधिकारियों की भी मौत हो गई. हेलीकॉप्टर में सवार इन 14 लोगों में से एक ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ही जीवित हैं, जिनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. जनरल बिपिन रावत समेत हादसे के शिकार सभी लोगों को देश नम आंखों से याद कर रहा है.

बीती शाम दिल्ली के पालम टेक्निकल एयरपोर्ट पर सीडीएस बिपिन रावत समेत सभी 13 पार्थिव शरीर को लाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम बड़ी शख्सियतों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी.

आज (शुक्रवार को) सीडीएस बिपिन रावत को अंतिम विदाई दी जा रही है. दिल्ली में आज सीडीएस बिपिन रावत के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. दिल्ली में ब्रार स्क्वायर स्थित श्मशान स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार होगा. आज दोपहर 2 बजे अंतिम यात्रा शुरू होगी. शाम 4 बजे सीडीएस बिपिन रावत का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: जानिए कौन थे वह 11 जांबाज अफसर जो CDS बिपिन रावत के साथ हेलीकॉप्टर में थे सवार

सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास पर पहुंच गया है. सीडीएस जनरल बिपिन रावत को केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि दी. सीडीएस जनरल बिपिन रावत के आवास पर एनसीपी चीफ शरद पवार भी पहुंचे. 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को सीडीएस जनरल बिपिन रावत को अपना बड़ा भाई कहकर संबोधित किया था. उन्होंने  सीडीएस बिपिन रावत को अंतिम श्रद्धांजलि दी. कांग्रेस नेता हरीश रावत भी सीडीएस जनरल बिपिन रावत के आवास पर पहुंच और श्रद्धांजलि दी. बांग्लादेश के राजदूत ने भी सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत पर पुष्पांजलि अर्पित की.

जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों को अंतिम संस्कार से पहले यहां उनके आधिकारिक आवास पर रखा गया था. जनरल रावत के आवास के बाहर लोगों ने ‘भारत माता की जय’, ‘जनरल रावत अमर रहें’ और ‘उत्तराखंड का हीरा अमर रहे’ के नारे लगाए.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता रवि शंकर प्रसाद और भारत में ब्रिटेन के राजदूत अलेक्जेंडर एलिस समेत कई अन्य नेताओं ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी. पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी, द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता कनिमोई, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा नेता बैजयंत जय पांडा, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने भी रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

इम मौके पर  पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा, ‘‘यह एक महत्वपूर्ण समय में देश को हुई एक त्रासदीपूर्ण और अपूरणीय क्षति है.’’ राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें एक ‘‘अच्छा व्यक्ति’’ बताया. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतिम श्रद्धांजलि देने के बाद कहा, ‘‘यह देश का नुकसान है. वह देश का गौरव थे.’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों पर पुष्पांजलि अर्पित की. देश के पहले सीडीएस जनरल रावत को तीनों सेवाओं के बीच समन्वय स्थापित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और वह पिछले दो वर्ष से कड़े रुख एवं विशिष्ट समय सीमा के साथ इस कार्य को आगे बढ़ा रहे थे.

Zee Salaam Live: 

Trending news