रसोई में रखे जीरे के इस्तेमाल से इस तर कम करें अपना मोटापा

अक्सर लोग अपना वजन कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, खूब कसरत करते हैं. इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं.

रसोई में रखे जीरे के इस्तेमाल से इस तर कम करें अपना मोटापा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अक्सर लोग अपना वजन कम करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, खूब कसरत करते हैं. इतना ही नहीं, खाने-पीने पर ना जाने कितनी रोक-टोक लगा लेते हैं. डाइटिंग करते हैं लेकिन फिर भी कई बार उनके हाथ केवल निराशा ही लगती है.

आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप बिना किसी मेहनत के अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. हम बात कर रहे घर में हमेशा मौजूद रहने वाले जीरे की. जी हैं जीरा...वजन कम करने का रामबाण हैं जीरा (Cumin Seeds).

अब महिलाएं हीं नहीं मर्द भी खा सकेंगे प्रेग्नेंसी रोकने की दवाई, आने वाली है Male Pill

 

क्यूमिन सीड्स यानि जीरा तो हर रसोईघर में मौजूद होता है. ये जीरा ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि आपका वजन भी कम कर सकता है. जीरा दो तरह का होता है, जीरा, जो भरे या डार्क ब्राउन कलर का होता है और दूसरा होता है काला जीरा. दोनों की काफी गुणकारी होते हैं.

आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि हर रोज एक चम्मच जीरा खाने  से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है. फैट कम होगा तो आपका  वजन भी कम हो जाएगा.

बॉडी को करे डिटॉक्स
जीरा पानी शरीर को डिटॉक्स (Detox) भी करता है. इसका सेवन शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालता है, जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है.

UP: मेरठ में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री: 2 साल की बच्ची पॉज़िटिव, ब्रिटेन से लौटा था परिवार

काले जीरे (Black Cumin) में भी होते हैं औषधीय गुण
काले जीरे में कई तरह के औषधीय गुण (Medicinal Properties)होते हैं. काले जीरे का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसको कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है!

जीरा वजन कम करने में है फायदेमंद
रोजाना जीरे के नियमित सेवन से शरीर में जमा फैट (Fat) को घटाने में मदद मिलती है. काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो वजह कम करने में मदद कर सकते हैं.

गुनगुने पानी के साथ
वजन कम करने के लिए आपने सुबह सुबह गुनगुने पानी में शहद (Honey) मिलाकर पिया होगा. आप इसी पानी में जीरा पाउडर मिलाएं और पी जाएं. आपका वजन पहले की तुलना में तेजी से कम होगा।

पेट के लिए फायदेमंद
अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काला जीरा पेट संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी हो सकता है. पाचन, पेट फूलना, पेट-दर्द, के लिए काला जीरा काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आपको पाचन और कब्ज की समस्या है तो खाना खाने के बाद काले जीरे का सेवन कर सकते हैं.

नीबू के साथ जीरा कर देगा कमाल
एक स्टडी के अनुसार, अगर जीरे को नींबू के साथ मिलाकर पिया जाए तो इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. जीरा या फिर जीरे के पानी के सेवन से महज 15 से 20 दिनों के अंदर वजन कम किया जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
काला जीरा शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को हेल्दी बनाने में फायदेमंद हो सकता है. काला जीरा हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद कर सकता है. यह कमजोरी और थकान दूर करने में फायदेमंद हो सकता है.

सर्दी-जुकाम में दे राहत
जीरा शरीर से बलगम निकालने में मदद कर सकता है. जुकाम, कफ, नाक बंद होने या श्वास नली में तकलीफ होने जैसी सर्दी-जुकाम की समस्या में काले जीरे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो हफ्ते तक ऐसा करें.

दही के साथ मिलाकर
जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है. जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें. कुछ ही हफ्तों में आपको इसका असर दिखाई देगा.

और भी हैं जीरे के फायदे
जीरा हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है इसके साथ जीरा बैड कॉलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. जीरा मैमोरी बढ़ाने में भी मददगार है. एनीमिया का बेहतर इलाज जीरे से किया जा सकता है.
इसके अलावा जीरा गैस और ब्लोटिंग भी ठीक करता है.

बरतें ये सावधानियां
तासीर में गर्म होने के कारण जीरे का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. हाई ब्लडप्रेशर, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसके सेवन से बचना चाहिए. इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इससे हार्टबर्न, भारी मासिक रक्तस्राव और लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें

ये उपाय जानकारी हेतु बताए गए हैं. अगर वजन सामान्य से अधिक बढ़ता जा रहा है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें .