वेटलिफ्टिंग में ओलंपिक मेडल जीतने वाली यह खिलाड़ी बनीं दिल्ली स्पोर्ट यूनिवर्सिटी की पहली वाइस चांसलर

दिल्ली के वजीर-ए-आला अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर पोस्ट पर इसका जिक्र करते हुए लिखा, ’’दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू हो रही है. मुझे ये कहते हुए बेहद गर्व है कि ओलम्पिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी जी पहली कुलपति होंगी.

वेटलिफ्टिंग में ओलंपिक मेडल जीतने वाली यह खिलाड़ी बनीं दिल्ली स्पोर्ट यूनिवर्सिटी की पहली वाइस चांसलर
कर्णम मल्लेश्वरी, फाइल फोटो

नई दिल्ली. ओलंपिक मेडल जीतने वालीं मुल्क की पहली महिला खिलाड़ी कर्णम मल्लेश्वरी को मुल्क के पहले और एकमात्र दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का वाइस चांसलर बनाया गया है. उन्हें दिल्ली सरकार ने इस ओहदे पर अपाइंट किया है. दिल्ली के वजीर-ए-आला अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्विटर पोस्ट पर इसका जिक्र करते हुए लिखा, ’’दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू हो रही है. हमारा बहुत बड़ा सपना पूरा हुआ. मुझे ये कहते हुए बेहद गर्व है कि ओलम्पिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी जी पहली कुलपति होंगी. आज उनके साथ मुलाकात हुई और विस्तार से चर्चा हुई.’’ दिल्ली के उपराज्यपाल दिल्ली खेल विश्वविद्यालय के कुलपति भी हैं. दिल्ली विधानसभा ने 2019 में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कायम करने के लिए एक बिल पास किया था. इस यूनिवर्सिटी में क्रिकेट, फुटबॉल और हॉकी के अलावा अन्य खेलों में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्रियां दी जाएंगी.

सिडनी ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में जीता था कांस्य पदक 
कर्णम मल्लेश्वरी ने साल 2000 में सिडनी ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीता था. इसके बाद कोई भी फिमेल वेटलिफ्टर अब तक ओलंपिक में मेडल नहीं जीत पाई है. तब इस वेटलिफ्टर ने स्नैच में 110 और क्लीन एंड जर्क कैटेगरी में 130 किलो वजन उठाया था. 2004 के एथेंस ओलंपिक में मेडल नहीं जीत पाने के बाद उन्होंने वेटलिफ्टिंग से संन्यास का ऐलान कर दिया था.

कर्णम मल्लेश्वरी अभी एफसीआई में हैं मैनेजर 
कर्णम मल्लेश्वरी को 1994 में अर्जुन पुरस्कार और सिडनी ओलंपिक से एक साल पहले देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार खेल रत्न से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें इसी साल पद्मश्री अवार्ड से भी नवाजा गया था. इस वक्त वह फूड कॉरपोरेशन में ऑफ इंडिया में चीफ जनरल मैनेजर के ओहदे पर तैनात हैं. कर्णम मल्लेश्वरी आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में 1 जून, 1975 को पैदा हुईं थी. उन्होंने 1997 में अपने को-वेटिलिफ्टर राजेश त्यागी से शादी की थी. उन दोनों का एक लड़का भी है. 

Zee Salaam Live Tv