LIC के बंद पड़े खाते से मियाद के पहले निकाल लें पैसे नहीं तो हो सकती है दिक्कत, ऐसे चेक करें अकाउंट डिटेल
Advertisement

LIC के बंद पड़े खाते से मियाद के पहले निकाल लें पैसे नहीं तो हो सकती है दिक्कत, ऐसे चेक करें अकाउंट डिटेल

कई बार ऐसा होता है कि लोग पैसे रहने पर एलआईसी की कोई पालिसी खरीद लेते हैं. कुछ सालों तक उसे चलाते भी हैं लेकिन उसका टर्म पूरा होने के पहले ही किसी वजह से अपना खाता बंद कर दते हैं और कभी अपने पैसे के लिए वो दवा ही नहीं करते हैं

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः कई बार ऐसा होता है कि लोग एजेंट के दबाव या फिर पैसे रहने पर एलआईसी की कोई पालिसी खरीद लेते हैं. कुछ सालों तक उसे चलाते भी हैं लेकिन उसका टर्म पूरा होने के पहले ही किसी वजह से अपना खाता बंद कर दते हैं. उसे आगे जारी नहीं रख पाते हैं. वक्त बीतने के बाद वह उसे पालिसी को भी भूल जाते हैं. हालांकि ऐसे कस्टमर्स का पैसा एलआईसी में जमा रहता है. लेकिन कई ऐसे भी लोग होते हैं जो ऐसे अकाउंट में फंसे पैसे के लिए कभी अप्रोच ही नहीं करते हैं. ऐसे ग्राहक कभी भी ऑनलाइन अपने खाते में पड़े पैसे को चेक कर सकते हैं और उसके लिए क्लेम कर सकते हैं. 

क्लेम नहीं करेंगे तो नहीं मिलेगा पैसा 
एलआईसी और बैंकिंग नियमों के मुताबिक ऐसे बिना दावों के  अमाउंट के लिए एक मियाद तय होती है. इस बीच अगर खाताधारक अपने पैसे के लिए दावा करता है तो उसे जरूरी कागजी कार्रवाई के बाद पैसे लौटा दिए जाते हैं. लेकिन तयशुदा वक्त खत्म होने के बाद उसे अनक्लैमेड प्रॉपर्टी को बिना दावे की सम्पत्ति में दर्ज कर दिया जाता है और फिर उसे बैंक की प्रॉपर्टी मान ली जाती है. 

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना पैसा
एलआईसी खाते में आपका पैसा जमा है या नहीं, इसे आप कुछ ही मिनट में चेक कर सकते हैं. इसे आप एलआईसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर Unclaimed-Policy-Dues के जरिए देख सकते हैं. या आप https://licindia.in/Bottom-Links/Unclaimed-Policy-Dues  लिंक पर भी क्लिक कर इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

देनी होगी यह जानकारी 
अपने खाते की रकम चेक करने के लिए आपको एलआईसी पॉलिसी नंबर, पॉलिसी होल्डर का नाम, डेट ऑफ बर्थ, पैन कार्ड वगैरह की जानकारी देनी होगी. 

Zee Salaam Live Tv

Trending news