World Mental Health Day: बॉलीवुड की ये दिग्गज हस्तियां हो चुकी हैं डिप्रेशन का शिकार, पढ़ें जरूरी बातें
Advertisement

World Mental Health Day: बॉलीवुड की ये दिग्गज हस्तियां हो चुकी हैं डिप्रेशन का शिकार, पढ़ें जरूरी बातें

आज हम आपको ऐसी हस्तियों के बारे में बताने वाले हैं जो डिप्रेशन का शिकार हुईं और इस तथाकथित टैबू को पीछे छोड़ उन्होंने समाज के सामने एक मिसाल पेश की और लोगों को बताया कि मेंटल इलनेस भी और शरीर के हिस्सों की बीमारी की तरह है

फाइल फोटो

नई दिल्ली: डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में आसानी से कोई बात नहीं करता है, यहां तक की कुछ लोगों को तो पता भी नहीं होता कि वह या उनके परिवार का कोई सदस्य इस बीमारी से झूझ रहा है. शायद हमारे समाज का तानाबाना ऐसा है कि दिमाग में होने वाली बीमारी को हम लोग आम बीमारियों जैसा नहीं समझते हैं. यह बात इसलिए क्योंकि आज यानी 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) है और आज इस बारे में लोगों को बताना और जागरुक करना और भी जरूरी हो जाता है.

कहते हैं फिल्में समाज का आईना होती हैं, 2016 में 'डियर ज़िंदगी' नाम की एक फिल्म आई थी, जिसको गौरी शिंदे ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म ने मेंटल हेल्थ पर काफ़ी हद तक रौशनी डाली, फिल्म में शाहरुख खान कहते हैं कि अगर लोगों को दिमाग के अलावा कोई भी दिक्कत होती है तो लोग इस पर खुल कर बात करते हैं लेकिन जब किसी को मेंटल इलनेस होती है तो पूरी फैमली इसके बारे में बात भी करना पसंद नहीं करती. 

आज हम आपको ऐसी हस्तियों के बारे में बताने वाले हैं जो डिप्रेशन का शिकार हुईं और इस तथाकथित टैबू को पीछे छोड़ उन्होंने समाज के सामने एक मिसाल पेश की और लोगों को बताया कि मेंटल इलनेस भी और शरीर के हिस्सों की बीमारी की तरह है.

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra Depression):
प्रियंका चोपड़ा एक ऐसी हस्ती हैं जिन्होंने ना सिर्फ़ बॉलिवुड बल्कि हॉलिवु़ड में भी खूब शौहरत कमाई, आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रियंका ने एक बार यह कुबूल किया था कि वह 5 साल तक डिप्रेशन में रहीं थीं. उन्होंने बताया था कि वह पिता के निधन के बाद डिप्रेशन में चली गईं थी और करीब 5 साल तक वह इस से पीड़ित रहीं.

साथ ही प्रियंका ने बताया कि वह डिप्रेशन से तब तक पीड़ित रहीं जब तक उन्होंने इसे बाहर निकालने का फैसला नहीं कर लिया. प्रियंका ने कहा- पिता की मौत के पांच दिन बाद, जब मेरे पिता का चौथा हुआ उस वक्त "मैरी कॉम" की शूटिंग शुरू हो गयी थी. उन्होंने अपनी किताब ‘‘अनफिनिश्ड’’ में लिखा है, जैसा मैं हमेशा करती हूं काम मेरी थेरेपी है. मैं अपने सभी दुखों और अपनी रूह को कैरेक्टर और फिल्म में लगा देती हूं. यही वजह है कि इससे मुझे आगे बढ़ने और काम करने की प्रेरणा मिलती है.

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone Depression):
लोग ना सिर्फ दीपिका की खूबसूरती का हर कोई दीवाना है बल्कि उनके फैशन और एक्टिंग के भी लोग कायल हैं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए गए इंटरव्यू में दीपिका ने अपने डिप्रेशन फेज़ के बारे में बताया- उन्होंने कहा कि जिन दिनों वह डिप्रेशन से जूझ रही थीं तब उनके रोने के अंदाज़ से उनकी मां उनका दर्द समझ गईं थीं. दीपिका के मुताबिक उनकी मां यह समझ गईं थी कि वह ब्रेकअप या स्ट्रेस से ज्यादा बड़ी मुसीबत में हैं. एक्ट्रेस के मुताबिक उनको इस दिक्कत से निजात दिलाने में उनकी मां ने अहम भूमिका निभाई थी.

आमिर खान की बेटी आइरा खान (Iran Khan)
आमिर खान की बेटी भी डिप्रेशन को लेकर सामने आईं थीं, उन्होंने अक्टूबर 2020 में एक वीडियो जारी कर खुलासा किया था कि वह डिप्रेशन में हैं. वीडियों में उन्होंने कहा- " मैं करीब चार साल से डिप्रेशन में हूं, मैं डॉक्टर के पास गई थी, मैं क्लीनिकली डिप्रेस हूं लेकिन मैं अब अच्छा महसूस कर रहीं हूं". साथ ही आइरा ने कहा- मैं मेंटल हेल्थ पर कुछ करना चाहती थीं लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं, इसलिए मैंने सोचा कि क्यों ना मेरी जर्नी आपको बताई जाए.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news