लॉकडाउन: मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में योगी हुकूमत
Advertisement

लॉकडाउन: मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में योगी हुकूमत

गुज़िश्ता 40 से भी ज्यादा दिनों से लागू लॉकडाउन की वजह से मदरसा तलबा की पढ़ाई भी ठप पड़ी है. ऐसे में वज़ीर नंद गोपाल नंदी ने बताया कि हुकूमत की कोशिश है कि दीगर बोर्ड के तलबा की तरह मदरसों में भी ऑनलाइन तालीम शुरू की जाए

लॉकडाउन: मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में योगी हुकूमत

लखनऊ: लॉकडाउन में तलबा की पढ़ाई मुतास्सिर ना हो ऐसे में योगी हुकूमत दीगर इदारों की तरह मदरसों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रही है. उत्तर प्रदेश हुकूमत में वज़ीरे अक्लियती बहबूद मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी ने मेहकमा तालीम को मदरसों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दीगर बोर्डों की तर्ज़ पर तैयारियां शुरू करने के अहकमात दिए हैं.

गुज़िश्ता 40 से भी ज्यादा दिनों से लागू लॉकडाउन की वजह से मदरसा तलबा की पढ़ाई भी ठप पड़ी है. ऐसे में वज़ीर नंद गोपाल नंदी ने बताया कि हुकूमत की कोशिश है कि दीगर बोर्ड के तलबा की तरह मदरसों में भी ऑनलाइन तालीम शुरू की जाए.

बता दें कि हुकूमती आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में रजिस्टर्ड मदरसों की तादाद 28,947 है. इनमें कुल 2766684 तलबा पढ़ रहे हैं. वहीं तलबा की तादाद 31 हज़ार के करीब है.

मदरसे के तलबा की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने की कोशिशों पर मुस्लिम मामलों के माहिर हसन रज़ा इत्तेफाक नहीं रखते हैं. उनका कहना है कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एंड्रॉयड फोन या फिर लैपटॉप/कंप्यूटर की ज़रूरत होगी, लेकिन कुछ ऐसे बच्चे हैं जिनके लिए मोबाइल और कंप्यूटर खरीदना मुमकिन नहीं है. ऐसे में उन्होंने उत्तर प्रदेश हुकूमत से तलबा को मोबाइल, लैपटॉप देने की मांग की है. हालांकि, रज़ा चाहते हैं कि वज़ीरे आज़म मोदी का मदरसे के तलबा के एक हाथ में कुरान और एक हाथ में कंप्यूटर का सपना ज़रूर पूरा हो.

Zee Salaam Live TV

 

Trending news