जनधन खाते में पैसा न होने पर भी बुरे वक्त में निकाल सकते हैं इतना पैसा, जाने और क्या हैं सुविधाएं
Advertisement

जनधन खाते में पैसा न होने पर भी बुरे वक्त में निकाल सकते हैं इतना पैसा, जाने और क्या हैं सुविधाएं

यह स्कीम मुल्क के ऐसे करोड़ों लोगों को बचत खाता, जमा खाता, लोन, बीमा, पेंशन जैसी बैंकिंग सर्विस से जोड़ता है जो अब से पहले तक इन सुविधाओं से महरूम थे

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः मरकजी हुकूमत ने मुल्क के गरीब और हाशिए पर पड़े अवाम को एक्तसादी तौर पर मजबूत करने के लिए कई फलाही मंसूबे और स्कीम चला रही है. सरकार के ऐसे ही मंसूबों में एक है प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) है. मोदी हुकूमत के पहली बार इक्तदार में आने के बाद इसे नाफिज किया गया था. इसके तहत मुल्क में गरीबी रेखा के अंदर जिंदगी बसर करने वाली अवाम को बैंक में जन धन खाता खोलने की सहूलत मुहैया कराई गई थी. पहली मोदी सरकार की यह एक ड्रीम प्रोजेक्ट के तरह थी. इस मंसूबें के तहत मुल्क में करोड़ों लोगों के बैंक में खाते खोले गए. हालांकि इनमें से ढेर सारे बैंक अकांउट आजतक एक्टिव नहीं हैं. उन खातों से कोई लेनदेन नहीं किया जा रहा है. इसके बावजूद सरकार जनधान खातों पर कई तरह के फायदे दे रही है लेकिन बदकिस्मती से जनधन खाताधारक इन फायदों से अनजान है. हम जनधन खातों पर मिलने वाले कुछ फायदे का यहां जिक्र कर रहे हैं, आप भी जानिए,

 इसे भी पढ़ें: खुशखबरी: 11.8 करोड़ स्टूडेंट्स के बैंक खातों में सीधे 1200 करोड़ ट्रांसफर करेगी सरकार

जीरो बैलेंस पर भी मिलती है सभी सुविधाएं   
इस स्कीम के तहत आपके घर के नजदीक किसी भी बैंक की शाखा में यह खाता खोला जा सका है. खास बात यह है कि इस खाता को खोलने के लिए आपको कोई रकम नहीं देनी पड़ती है यानी जीरो बैलेंस पर आप खाता खोल सकते हैं. यह स्कीम मुल्क के ऐसे करोड़ों लोगों को बचत खाता, जमा खाता, लोन, बीमा, पेंशन जैसी बैंकिंग सर्विस से जोड़ता है जो अब से पहले तक इन सुविधाओं से महरूम थे. खाता खुलनावाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड या किसी सरकारी पेंशन स्कीम के दस्तावेज होने जरूरी हैं. 

बीमा के दायरे में 1.30 लाख का लाभ
पीएम जन धन मंसूबा के तहत खोले गए हर खाते के अकाउंट होल्डर को कुल 1.30 लाख रुपए का फायदा मिलता है. इसमें एक्सीडेंटल बीमा भी शामिल है. खाता धारक को एक लाख का एक्सीडेंटल बीमा और उसके साथ ही 30,000 रुपए का जनरल इंश्योरेंस दिया जाता है. खाताधारक का एक्सीडेंट होने पर उसे 30,000 रुपए दिए जाते हैं. वहीं हादसे में उसकी मौत होने पर एक लाख रुपए दिए जाते हैं, यानी इस तरह किसी भी जन धन खाता धारक को कुल मिलाकर 1.30 लाख रुपए का फायदा मिलता है.

10 हजार तक ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा 
इस खाते में भी बाकी खातों की तरह जमा रकम पर सेविंग अकाउंट जितना ब्याज मिलता है. ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा फ्री में मिलती है. सबसे खास बात यह है कि इस खाते में सरकार 10 हजार रुपये तक की ओवरड्रॉफ्ट सुविधा देती है. यानी अकाउंट में पैसे नहीं रहने पर भी आप दस हजार रुपया बैंक से उधार के तौर पर निकाल सकते हैं, लेकिन एक तयशुदा वक्त में उसे जमा करना होता है. इसमें मिलने वाला रुपे कार्ड भी कई खूबियों से लैस है. 

Zee Salaam Live Tv 

Trending news