किसान आंदोलन खत्म, लेकिन अभी नहीं खुल पाएंगे गाजीपुर-सिंघु बॉर्डर, जानें क्यों होगी देरी
Advertisement

किसान आंदोलन खत्म, लेकिन अभी नहीं खुल पाएंगे गाजीपुर-सिंघु बॉर्डर, जानें क्यों होगी देरी

Farmers Protest: किसाान आंदोलन के दौरान, दिल्ली की सीमाओं से लगती सड़कें, जो बंद थीं, अब आप उनसे होकर फिर से गुजर सकेंगे, हालांकि अभी भी हाइवे पर गाड़ियां दौड़ाने में 15 से 20 दिन लग सकते हैं.

किसान आंदोलन खत्म, लेकिन अभी नहीं खुल पाएंगे गाजीपुर-सिंघु बॉर्डर, जानें क्यों होगी देरी

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के रद्द होने के बाद किसानों ने घर वापसी शुरु कर दी है और उनका आंदोलन करीब खत्म हो चुका है. अब आज किसान दिल्ली बॉर्डर को पूरी तरह के खाली कर देंगे.  किसानों का आखिरी जत्था आज दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर के मुजफ्फरनगर लौट जाएगा. वहीं किसान नेता राकेश टिकैत ने सोशल मीडिया पर किसानों से यूपी गेट पर पहुंचने का आह्वान किया है.

गाजीपुर और सिंघु बॉर्डर पर फिलहाल ट्रैफिक पर रोक
किसाान आंदोलन के दौरान, दिल्ली की सीमाओं से लगती सड़कें, जो बंद थीं, अब आप उनसे होकर फिर से गुजर सकेंगे, हालांकि अभी भी हाइवे पर गाड़ियां दौड़ाने में 15 से 20 दिन लग सकते हैं. वहीं, गाजीपुर बॉर्डर को किसान आज भले ही खाली कर देंगे, लेकिन गाजीपुर (Ghazipur Border) और सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर फिलहाल ट्रैफिक शुरू नहीं होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: लड़के वालों ने दहेज में लाखों रुपये और गाड़ी के बदले मांगी यह चीज, हर तरफ हो रही तारीफ

फ्लाईओवर में कई जगहें पड़ गई हैं दरारें 
वहीं, एनएच 24  पर जहां-जहां किसान बैठे हुए हैं, उन मकामात साल भर से ज्यादा वक्त से जायज़ा नहीं लिया गया है. इसके अलावा ये भी कि फ्लाईओवर में कई जगहें दरारें पड़ गई हैं, जिन्हें ठीक किया जाना फिलहाल बाकी है. अब किसानों के इन इलाकों को खाली कर देने के बाद पुलिस उन्हें अपने अपने कंट्रोल में ले लेगी और फिर उनकी दुरुस्तगी का काम शुरू कर दिया जाएगा. फिर रास्तों के मुकम्मल तौर से ठीक होने के बाद ही गाड़ियों के आने-जाने पर हरी झंडी दिखाई जाएगी. . अंदाजन, अभी कम से कम 15-20 दिन बाद ही सड़क खुल पाएगी. जब सभी खामियां पूरी हो जाएंगी, तब जनता के लिए इसे खोल दिया जाएगा.

अधिकारी करेंगे रिपेयरिंग
एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा कि एनएच-24, एनएच-9 और एनएच-44 पर दोनों तरफ के हिस्सों के जायज़ा का काम 15 दिसंबर के बाद से शुरू होगा. दरअसल किसानों ने कहा है कि 15 दिसंबर को ही हाईवे के दोनों तरफ के हिस्सों को पूरी तरह से खाली कर दिया जाएगा. अधिकारियों के मुताबिक इसके बाद दोनों तरफ के हिस्सों को पूरी तरह साफ करने में 2 हफ्तों का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें: मुज़फ्फरनगर में RLD ने लगाए ऐसे पोस्टर कि भारतीय किसान यूनियन ने किया जमकर विरोध

एक साल से जारी किसान आंदोलन खत्म
गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ करीब 1 साल तक प्रदर्शन करने के बाद किसानों का आंदोलन हाल ही में खत्म हुआ है. हजारों किसान जो दिल्ली की सीमाओं पर जमे थे वो अब धीरे-धीरे अपने घरों की तरफ लौट रहे हैं. 29 नवंबर को केंद्र सरकार ने संसद में तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पास कर उसे रद्द कर दिया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news