Egg Benefits: क्या आप जानते हैं अंडा को कैसे खाना है सबसे बेहतर? हैरान कर देंगे फायदे
X

Egg Benefits: क्या आप जानते हैं अंडा को कैसे खाना है सबसे बेहतर? हैरान कर देंगे फायदे

जैसा कि आप पहले ही जानते हैं कि अंडे को कुछ लोग कच्चा, कुछ लोग उबालकर तो कुछ लोग ऑम्लेट बनाकर खाते हैं. लेकिन अंडे को खाने का सही तरीका पकाकर खाने का है. 

Egg Benefits: क्या आप जानते हैं अंडा को कैसे खाना है सबसे बेहतर? हैरान कर देंगे फायदे

नई दिल्ली: अगर आप अंडा खाते हैं तो आप उसके फायदों से भी वाकिफ होंगे. अगर आप नहीं जानते तो हम आप आपको अंडे के अनगिनत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. अंडे के सही से इस्तेमाल करने पर आप अपने शरीर को कई छोटी-बड़ी बीमारियों से दूर रख सकते हैं. अंडा खाने से शरीर में कई तरह के चीजों की पूर्ती हो जाती है. अंडा खाने के भी कई तरीके हैं. जैसे कुछ लोग कच्चा, कुछ लोग उबालकर तो कुछ लोग ऑम्लेट बनाकर खाते हैं. 

क्या क्या होता अंडे में
अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर रहता है जो शरीर को फुर्तिला बनाने में मददगार होता है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम  एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसके अलावा अंडे में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद रहता है, जो रेटीना को मजबूती देता है. इससे मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता और आंखों की रोशनी के लिए मददगार साबित होता है.

यह भी देखिए: छुहारा और दूध का कॉम्बिनेशन देता है अनगिनत फायदे, शरीर को बनाता है बहुत मज़बूत

इन बीमारियों में होता है मददगार
अंडा का इस्तेमाल आंखो के लिए, वजन कंट्रोल करने के लिए, शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए, बालों व नाखूनों के लिए, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए, शरीर की क्रियाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने के अलावा रक्तवाहिनियों में खून का थक्का जमने, हार्ट स्ट्रोक एवं हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में सहायक होता है.

कैसे खाना बेहतर
जैसा कि आप पहले ही जानते हैं कि अंडे को कुछ लोग कच्चा, कुछ लोग उबालकर तो कुछ लोग ऑम्लेट बनाकर खाते हैं. लेकिन अंडे को खाने का सही तरीका पकाकर खाने का है. साथ ही अंडा पकाते वक्य यह ध्यान रखना होता है क्योंकि तेज आंच पर अंडा पकाना पकाने से उसके तत्व खत्म हो जाते हैं. हालांकि, तेज तापमान पर भी अंडे को जल्दी पका लेने से उसमें कुछ पोषक तत्व मौजूद रहते हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news