भारत के पहले वित्त मंत्री लियाकत अली बने थे पाकिस्तान के PM, फिर हिंदुस्तान पर कराया हमला
X

भारत के पहले वित्त मंत्री लियाकत अली बने थे पाकिस्तान के PM, फिर हिंदुस्तान पर कराया हमला

बता दें कि जब ब्रिटिशर्स के साथ समझौता चल रहा था, तब भारत की अंतरिम सरकार में लियाकत अली खान (Liaquat Ali Khan) वित्त मंत्री (Finance Minister) के पद पर थे. 

भारत के पहले वित्त मंत्री लियाकत अली बने थे पाकिस्तान के PM, फिर हिंदुस्तान पर कराया हमला

नई दिल्ली: यूं तो भारत और पाकिस्तान के टुकड़े कराने में जिन्ना का सबसे अहम किरदार माना जाता है लेकिन कुछ और लोग भी हैं जो इसमें शामिल रहे थे. उन्हीं में से एक नाम है लियाकत अली (Liaquat Ali Khan) का. लियाकत अली पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री बने भारतीय सरकार में वित्त मंत्री (Finance Minister) के पद पर थे. इतना ही नहीं उन्होंने ही भारत पर एक बार हमला भी कराया था.

बता दें कि जब ब्रिटिशर्स के साथ समझौता चल रहा था, तब भारत की अंतरिम सरकार में लियाकत अली खान (Liaquat Ali Khan) वित्त मंत्री (Finance Minister) के पद पर थे. 1947 में भारत को आजादी मिलने से पहले की अंतरिम सरकार में वित्त मंत्री रहे लियाकत अली खान ने भारत सरकार का बजट भी पेश किया था. इसके बाद 1947 में भारत-पाकिस्तान का विभाजन हो गया है और दोनों देश आजाद हो गए. इस बंटवारे में मुस्लिम लीग नेता लियाकल अली को पाकिस्तान का पहला प्रधानमंत्री बनाया गया.

यह भी देखिए: जय शाह ने पाकिस्तान में 'Asia Cup' के आयोजन की दी इजाजत, क्या भारतीय टीम जाएगी Pak?

बंटवारे के बाद लियाकलत अली पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री बने. उन्होंने 15 अगस्त 1947 को पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी लेकिन साल 1951 में 16 अक्टूबर को रावलपिंडी में उनका कत्ल कर दिया गया था. लियाकत अली चार साल 2 महीने तक पाकिस्तान के प्राइम मिनिस्टर को पद रहे थे. 

भारत पर हुआ था हमला
साल 1948 में जिस वक्त लियाकत अली पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे तो उस वक्त भारत पर हमला हुआ था. कहा यह भी जाता है कि लियाकत अली चाहते तो भारत हुए इस हमले को रुका सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया था. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news