जीवन से तनाव और मांसपेशियों से खिचाव जादू की तरह दूर करता है 'सॉना बाथ'

Reetika Singh
Oct 17, 2024

तनाव
बदलती जीवनशैली के कारण लोग आए दिन तनाव, एनजाइटी जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. तनाव के कारण कई परेशानियां होने लगती है.

सॉना बाथ
ऐसे तो तनाव को दूर करने के कई उपाय हैं. वहीं सॉना बाथ तनाव दूर करने का एक बेहद कारगर तरीका है. स्टीम या सॉना बाथ में हम भाप से भरे कमरे में कुछ मिनट बिताकर अपने शरीर में सुधार देख सकते हैं.

ब्लड फ्लो
सॉना बाथ से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे शरीर से काफी पसीना आता है, जो कि टॉक्सिन्स निकालने का एक अच्छा तरीका है.

तनाव
सॉना बाथ व्यक्ति को तनाव कम करने में मदद करता है. साथ ही यह पूरे शरीर को हील करने का काम करता है. इससे शरीर में गरमाहट आती है, जो एंडोर्फिन हार्मोन को बढ़ाता है. ये हार्मोन शरीर से दर्द और तनाव को दूर करता है.

त्वचा संबंधी बीमारी
सॉना बाथ से त्वाच संबंधी बीमारी दूर होती है. यह त्वचा से कई तरह के टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करता है. मुंहासे, कट, एक्जिमा और जलन जैशी परेसानियां खत्म करता है.

दर्द
सॉना बाथ शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द या जोड़ो में दर्द से आराम दिलाने का काम करता है. जिम के बाद सॉना बाथ लेने की सलाह दी जाती है. इस बाथ से मांसपेशियों की तेज रिकवरी होती है, जो वर्कआउट में होने वाला दर्द को कम करता है.

खून जमने से रोकता
सॉना बाथ से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है, जो कि शरीर में खून को जमने से रोकता है.

करें परहेज
हालांकि सॉना बाथ उनलोगों को लेने से परहेज करना चाहिए, जिनकी त्वचा ज्यादा सेंसिटिव है. ऐसे में ठीन होने के बजाय आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप सकती है.

Disclaimer
इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story