Kiwifruit Benefit: लगातार कम हो रहे हैं ब्लड प्लेटलेट्स, तो करें कीवी फल का सेवन; इसके और भी कई फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

Kiwi Fruit Benefits

कीवी फ्रूट शायद किसी को पसंद न हो, लेकिन इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

Kiwifruit Benefits

कीवी एक ऐसे फल है, जो अपने अलग स्वाद के लिए जाना जाता है. इस फल के बारे में यहां तक कहा जाता है कि अगर आपको कीवी पसंद नहीं है, तो आपको इसे खाने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि वे हेल्दी फलों में से एक है.

Kiwifruit

इसमें पोटेशियम, फोलेट और विटामिन सी, ई, के, जैसे कई विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कीवी फल खाने के कितने फायदे हैं.

kiwi and immunity

कीवी फल में संतरे और नींबू से भी ज्यादा विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं.

kiwi for dengue

डेंगू के मरीजों को कीवी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है.

Kiwi For Blood Pressure

इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

Kiwi for digestion

कीवी में डायटरी फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

kiwi for pregnancy

कीवी में विटामिन B9 मौजूद होते हैं, जिसे फोलेट के रूप में भी जाना जाता है. वहीं गर्भवती महिलाओं को अपने फोलेट का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है. इसलिए रोजाना कीवी फल खाने से भूर्ण की वृद्धि में मदद मिल सकती है.

kiwi for glowing skin

कीवी फल में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे स्किन ग्लो करती हैं.

Kiwi

खराब लाइफस्टाइल की वजह से नींद की बीमारी के मामले बढ़ रहे हैं. अगर आप नींद की समस्या से परेशान हैं, तो कीवी फल का सेवन करें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है, जो इसपर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story