सऊदी अरब के मक्का के इस शहर में मिला सोने का पहाड़? जानें सबकुछ

इस्लाम के सबसे पाक शहर सऊदी अरब के मक्का शहर में लाखों लोग हज करने आते हैं. इसी वजह से मक्का सऊदी के साथ-साथ दुनिया भर के मुसलमानों के लिए बेहद खास है.

इसी शहर के अल खुरमा गवर्नरेट में स्थित मंसूराह मस्सारा सोने की खदान के दक्षिण में 100 किमी की दूरी पर सोने का भंडार मिला है. सऊदी अरब ने खुद ऐलान किया था.

सऊदी अरब की माइनिंग कंपनी The Saudi Arabian Mining Company (Maaden) का कहना है कि इस इलाके में सोने के कई और भंडार मिले हैं, जिससे पता चला है कि इस इलाके में खनन की उम्मीद है.

मक्का शहर के पास मौजूद मंसूराह मस्सारा के पास सोने का भंडार मिलने के बाद साल 2024 की में इसके आसपास इलाकों में ड्रिलिंग के काम तेज कर दिया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंसूरा मस्सराह के मिट्टी के दो नमूने में एक टन में 10.4 ग्राम और 20.6 ग्राम सोना मिला है. जिसके बाद वहां के वैज्ञानिक काफी उत्साहित हैं और उनका कहना है कि यह मिट्टी के भीतर बहुत अच्छी मात्रा है.

सऊदी अरब में ऐसे वक्त में खोज हुई है, जब दुनिया भर में सोने की ज्यादा मांग हो बढ़ गई है. ऐसे में कहा जा रहा है कि आने वाले वक्त में सऊदी एक विश्वस्तरीय सोने की बेल्ट विकसित कर सकता है.

वहीं, अंटार्कटिका को छोड़कर दुनियाभर में हर जगह थोड़ा-बहुत सोना का उत्पादन किया जाता है, लेकिन सबसे ज्यादा सोना चीन में उत्पादित किया जाता है.

साल 2022 के एक आंकड़े के मुताबिक, चीन दुनिया का सबसे बड़ा सोना उत्पादक वाला मुल्क है, जो वैश्विक सोना उत्पादन का 10 फीसद सोना उप्पादन करता है.

साल 2022 में चीन ने 375 टन सोना उत्पादित किया था. चीन के बाद सबसे ज्यादा सोना रूस, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और घाना जैसे देशों में उत्पादित होता है.

VIEW ALL

Read Next Story