अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, UNSC में मिलेगी स्थाई सदस्यता! वीटो पर कही ये बात
Advertisement

अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, UNSC में मिलेगी स्थाई सदस्यता! वीटो पर कही ये बात

US: बाइडन ने कहा कि वीटो सिर्फ विशेष या बुरे हालात में ही होना चाहिए, ताकि परिषद की विश्वसनीयता और उसका असर बना रहे.

अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, UNSC में मिलेगी स्थाई सदस्यता! वीटो पर कही ये बात

Joe Biden At UNSC: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भारत (India), जापान (Japan) और जर्मनी (Germany) को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का स्थाई सदस्य बनाए जाने का समर्थन किया है. व्हाइट हाउस (White House) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी की गई है. बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम ज़ाहिर ना करने की शर्त पर बुधवार को कहा कि अभी इस दिशा में बहुत काम किया जाना बाकी है.

उन्होंने सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘हम पहले भी यह मानते थे और आज भी इस बात को मानते हैं कि भारत, जापान और जर्मनी को सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाया जाना चाहिए.’’ इससे पहले, राष्ट्रपति बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अपने संबोधन में सुरक्षा परिषद में सुधार की बात दोहराई. 

यह भी पढ़ें: अब नहीं दिए जाएंगे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को ये 3 बड़े पुरस्कार, जानें इनकी अहमियत

वीटो का इस्तेमाल सिर्फ बुरे हालात में होना चाहिए!

बाइडन ने कहा कि उनका मानना है कि वक्त आ गया है, जब संस्था को और समावेशी बनाया जाए, ताकि यह आज के युग की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सके. उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद के सदस्य, जिनमें अमेरिका भी शामिल है, उन्हें संयुक्त राष्ट्र चार्टर की रक्षा करनी चाहिए और वीटो से बचना चाहिए. बाइडन ने कहा कि वीटो सिर्फ विशेष या बुरे हालात में ही होना चाहिए, ताकि परिषद की विश्वसनीयता और उसका असर बना रहे.

 उन्होंने कहा, ‘‘यही कारण है कि अमेरिका सुरक्षा परिषद में स्थाई और अस्थायी, दोनों तरह के सदस्यों की संख्या बढ़ाने पर ज़ोर देता है. इनमें वे देश भी शामिल हैं, जिनकी स्थाई सदस्यता की मांग का हम लंबे समय से समर्थन करते आ रहे हैं.’’ 

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news