WHO ने बाताया साल के आखिर में खत्म हो जाएगा कोरोना, लेकिन करने होंगे ये काम...
Advertisement

WHO ने बाताया साल के आखिर में खत्म हो जाएगा कोरोना, लेकिन करने होंगे ये काम...

अधनोम के मुताबिक कोरोना वायरस अपने तीसरे साल में प्रवेश कर चुका है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन की पॉलिसी को हमें लागू करना होगा.

फाइल फोटो

न्‍यूयॉर्क: पिछले कई सालों से कोरोना ने पूरी दुनिया को परेशान किया है. दुनिया भर के कई देशों की इकॉनामी का पहिया रुक सा गया है. लॉकडाउन ने लोगों को परेशान किया है. ऐसे में लोग सवाल कर रहे हैं कि ऐसे कब तक? तो इसका जवाब मिल गया है. WHO ने कहा है कि जारी साला 2022 के आखिर में कोरोना खत्म हो जाएगा. 

2022 में खत्म होगा कोरोना
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेड्रस अधनोम (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने भरोसा जताया है कि साल 2022 में इस बीमारी का अंत हो जायगा. टेड्रस अधनोम के मुताबिक कोरोना खत्म तो हो जाएगा लेकिन इसके लिए कुछ काम करने होंगे.

विकसित देशों को साझा करनी होगी वैक्सीन
शुरूआत से ही कहा जा रहा है कि कि संक्रमण से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका कोरोना वैक्सीन है. इसी के ताल्लुक से टेड्रस अधनोम ने कहा है कि कोरोना तो खत्म हो जाएगा लेकिन इसके लिए विकसित देशों को अपनी वैक्सीन दूसरे देशों के साथ साझा करनी होगा. 

वैक्सीन की असमानता से आया ओमिक्रॉन
अधनोम के मुताबिक कोरोना वायरस अपने तीसरे साल में प्रवेश कर चुका है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन की पॉलिसी को हमें लागू करना होगा. WHO के मुताबिक साल के आखिर में महामारी का अंत हो जाएगा, लेकिन वैक्सीन जमाखोर इसमें दिक्कत पैदा कर सकते हैं. वैक्सीन की असमानता ने ही ओमिक्रॉन वैरिएंट को पनपने दिया. 

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब में बर्फबारी, खाड़ी इलाके में बरिश या बर्फबारी होना क्यों हैं चौंकाने वाला?

लोगों को वैक्सीन देने पर हो रहा काम
अधनोम के मुताबिक 'अगर हम वैक्सीनेशन वितरण असमानता को खत्म करते हैं तो महामारी का खात्म मुम्किन है. ग्लोबल वैक्सीन फैसिलिटी COVAX, WHO और हमारे सहयोगी दुनियाभर में उन लोगों के लिए वैक्सीन, टेस्ट- इलाज को सुलभ बनाने का काम कर रहे हैं, जिसकी उन्हें जरूरत है.'  

कई देशों में 1% लगी वैक्सीन
अधनोम के मुताबिक आदाद व शुमार बताते हैं कि दुनिया के कई हिस्से वैक्सीनेशन से दूर हैं. इसमें बुरुंडी, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्‍गो, चाड और हैती जैसे देश शामिल है. यहां एक प्रतिशत से भी कम लोग वैक्सीनेटेड हैं. उनके मुताबिक वैक्सीनेशन असमानता से निपटने के बाद सामान्य जीवन में वापस लौटना मुम्मकिन होगा. 
Zee Salaam Live TV: 

Trending news