200 दिन बाद पृथ्वी पर लौटे चार अंतरिक्ष यात्री; रास्ते में उन्हें क्यों पहनना पड़ा डायपर ?
Advertisement

200 दिन बाद पृथ्वी पर लौटे चार अंतरिक्ष यात्री; रास्ते में उन्हें क्यों पहनना पड़ा डायपर ?

चार अंतरिक्ष यात्री स्पेसएक्स (SpaceX) के कैप्सूल से रात के अंधेरे में फ्लोरिडा के पेन्साकोला तट पर मेक्सिको की खाड़ी में उतरे. उन्हें अंतरिक्ष से पृथ्वी तक की यात्रा करने में आठ घंटे का वक्त लगा. 

Astronauts in SpaceX capsule

केप केनवरलः चार अंतरिक्ष यात्री (Astronauts) 200 दिन अंतरिक्ष केंद्र (Space centre) में बिताने के बाद स्पेसएक्स कैप्सूल (SpaceX Capsule) से सोमवार को पृथ्वी पर वापस लौट आए हैं. उनका कैप्सूल रात के अंधेरे में फ्लोरिडा के पेन्साकोला तट (Pensacola verge) पर मेक्सिको की खाड़ी में उतरा. वे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से रवाना होने के महज आठ घंटे बाद पृथ्वी पर पहुंचे, जिससे उनके स्थान पर चार अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के बुधवार रात तक स्पेसएक्स (SpaceX Capsule) से अंतरिक्ष केंद्र के लिए रवाना होने का रास्ता साफ हो गया है. 

वापसी की राह नहीं थी आसान 
इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों के पृथ्वी पर लौटने की राह आसान नहीं रही. उनके कैप्सूल में शौचालय टूट गया था और उन्हें घर वापसी की आठ घंटे की यात्रा के दौरान डायपर पहनना पड़ा. इससे पहले अप्रैल में रवाना होने के तुरंत बाद मिशन कंट्रोल ने अंतरिक्ष में कचरे के एक टुकड़े के उनके कैप्सूल से टकराने को लेकर आगाह किया था लेकिन बाद में यह गलत चेतावनी निकली. 

मौसम खराब होने की वजह से हुई देरी 
नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किमबरॉ और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहितो होशिदे और फ्रांस के थॉमस पेस्कवेट को सोमवार सुबह वापस लौटना था लेकिन तेज हवाओं के कारण उनकी वापसी में देरी हुई. अंतरिक्ष केंद्र से नासा के अंतरिक्ष यात्री मार्क वेंदे हेइ ने अपने साथी अंतरिक्ष यात्रियों को विदाई दी और मैकआर्थर से कहा कि मैं पास के मॉड्यूल से आपके ठहाकों की आवाज सुनने की कमी महसूस करूंगा.

अंतरिक्ष यात्रा पर जाने की अब इनकी बारी 
अंतरिक्ष केंद्र में जाने वाला अगला दल वहां छह महीने तक रहेगा. जापान के एक उद्योगपति और उनके निजी सहायक दिसंबर में रूस की अंतरिक्ष एजेंसी से रवाना होंगे. इसके बाद स्पेसएक्स से फरवरी में तीन कारोबारी अंतरिक्ष में जाएंगे.

Zee Salaam Live Tv

Trending news