कोरोना के बाद चीन में अब हंता वायरस की एंट्री, एक शख्स की हुई मौत
Advertisement

कोरोना के बाद चीन में अब हंता वायरस की एंट्री, एक शख्स की हुई मौत

चीन में कोरोना के बाद हंता वायरस से एक मौत की ख़बर चीन के सरकारी न्यूज़ पेपर ग्‍लोबल टाइम्‍स के देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

फाइल फोटो...

नई दिल्ली : पूरा दुनिया कोरोना से लड़ रहा है लेकिन इसी बीच चीन में हंता वायरस की एंट्री की ख़बर आई. जिसके बाद चीन में खलबली मच गई है कि कहीं हंता वायरस भी कोरोना की तरह महामारी ना बन जाए. चीन के युन्नान सूबे में एक शख्स की हंता वायरस से मौत हो गई. मुतास्सिर शख्स काम करने के लिए बस से शाडोंग सूबे की जानिब से लौट रहा था उसी दौरान उसकी तबियत बिगड़ी और जांच में हंता वायरस के होने का पता चला. उस दौरान मुतास्सिर शख्स के साथ 32 लोग सफर कर रहे थे और सभी की जांच की जा रही है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल की मानें तो हंता वायरस चूहों के मल-मूत्र और सलाइवा में होता है. इससे इंसान तब मुतास्सिर होता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते हैं. हेल्थ स्पेशलिस्ट के मुताबिक हंता वायरस सांस के ज़रिए शरीर में जाता है.

डॉक्टर्स का कहना है कि हंता वायरस के कोरोना वायरस की अलामात बहुत हद तक मिलते जुलती हैं. इस वायरस से इंसानों को ठंड के साथ पहले बुखार आता है इसके बाद मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. एक दो दिन बाद सूखी खांसी आती है. सर में दर्द होता है. उल्टियां होती हैं. सांस लेने में परेशानी होती है.

हालांकि इस ख़बर के सोशल मीडिया में आने के बाद अब चीन में बड़ी तादाद में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए. लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यही होता रहेगा.

माहिरीन का कहना है कि हंता वायरस कोरोना वायरस की तरह एक शख्स  से दूसरे शख्स में नहीं जाता है लेकिन अगर कोई शख्स चूहों के मल, टॉयलेट को छूने के बाद हाथों से अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से इन्फेक्टेड होने का खतरा बढ़ जाता है.

Zee Salaam Live TV

Trending news