इन पड़ोसी मुल्कों में पहुंचा कोविड-19 का इंडियन स्ट्रेन, हुकूमतों की चिंताएं बढ़ीं

पड़ोसी मुल्क श्रीलंका और बांग्लादेश में कोविड-19 के इंडियन स्ट्रेन का पता चला है, जिससे वहां की हुकूमतों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

इन पड़ोसी मुल्कों में पहुंचा कोविड-19 का इंडियन स्ट्रेन, हुकूमतों की चिंताएं बढ़ीं
सांकेतिक फोटो (साभार: PTI)

कोलंबो/ढाका: श्रीलंका और बांग्लादेश में शनिवार को पहली बार कोरोना वायरस के भारतीय स्ट्रेन (बी.1.617) का मामला सामने आया, जिसके बाद दोनों मुल्कों के अफसरों ने इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने शुरू किए हैं.

श्रीलंका में भारत से हाल ही में लौटे एक शख्स में वायरस के भारतीय स्ट्रेन का मामला सामने आया है. यह शख्स कोलंबो के एक एलाहिदा घर में रह रहा था. वहीं, भारत से हाल ही में बांग्लादेश लौटे छह लोगों में वायरस के इस स्ट्रेन की तस्दीक हुई है.

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने आख़िरकार कबूल की मोदी हुकूमत की ये स्कीम, लाखों बंगालियों को मिलेगा फायदा

श्रीलंका के श्रीजयवर्धनेपुरा यूनिवर्सिटी केडिपार्टमेंट ऑफ डिसिस एंड इम्यूनिटी  की ओर से शनिवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना से मुत्तासिर शख्स भारत से आया और वापस आने वाले लोगों के लिए बनाए गए कोलंबो के एक अपने एक एलाहिदा मकान रह रहा था.

कोलंबो गजट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स का नमूना भी दिगर कई नमूनों के साथ 30 अप्रैल तक मजा किया गया था. एक सरकारी बयान में श्रीलंका में अब तक पाए गए वायरस के दिगर स्ट्रेन्स के बारे में भी जानकारी साझा की गई है.

ये भी पढ़ें: बुजुर्ग दंपति ने इरफान पठान पर लगाया बहू से अवैध संबंध का आरोप, खुदकुशी की दी धमकी

 

श्रीलंका कोरोना से अब तक 764 लोगों की मौत
श्रीलंका में शुक्रवार को कोरोना वायरस के सबब एक ही दिन में सबसे ज्यादा 19 लोगों की मौत हो गई. मुल्क में अब तक 764 मरीजों की इस घातक वायरस के चलते जान जा चुकी है.

वहीं, बांग्लादेश में हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टोरेट जनरल के तरजुमान प्रोफेसर डॉ नजमुल इस्लाम मुन्ना ने शनिवार को कहा कि मुल्क में भारत से लौटे छह लोगों में वायरस के भारतीय स्ट्रेन की तस्तीक हुई है. कोरोना के मुत्तासिरों में दो लोग दारुल हुकूमत ढाका में पाए गए हैं. मुत्तासिर पाए गए सभी लोगों को अलग घर में रखा गया है

मुन्ना ने पीटीआई-भाषा से कहा, 'अब तक छह लोगों में वायरस के भारतीय स्ट्रेन  की तस्दीक हुई है और हमें आने वाले दिनों में और लोगों के इस स्ट्रेन से मुत्तासिर होने का इम्कान है.

भारतीय स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद बांग्लादेश ने भारत से सटी जमीनी सरहदों को बंद रखने की मियाद 14 और दिनों के लिए बढ़ा दी है.
(इनपुट- पीटीआई)

Zee Salam Live TV: