Indonesia Earthquake: भूकंप के तेज़ झटकों से थर्राया इंडोनेशिया, सूनामी का अलर्ट जारी
Advertisement

Indonesia Earthquake: भूकंप के तेज़ झटकों से थर्राया इंडोनेशिया, सूनामी का अलर्ट जारी

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) पर मौजूद है, जिसकी वजह से वहां गाहे बगाहे जलज़ले के झटके आते रहते हैं.

Indonesia Earthquake: भूकंप के तेज़ झटकों से थर्राया इंडोनेशिया, सूनामी का अलर्ट जारी

जकार्ता: इंडोनेशिया के फ्लोरेस जज़ीरे के पास समुद्र में 7.3 की शिद्दत का भूकंप महसूस किया गया, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने मुमकिना सुनामी का अलर्ट जारी किया है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक मंगलवार को आए भूकंप का केंद्र समुद्र में 18.5 किलोमीटर की गहराई में था और यह स्थान मउमेरे शहर से करीब 112 किलोमीटर दूर है.

वहीं, यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र (European-Mediterranean Seismological Centre) ने भूकंप की तीव्रता 7.7 बताई है. इसने बताया कि भूकंप का केंद्र पांच किमी की गहराई पर था.

ये भी पढ़ें: श्रीनगर आतंकी हमले में ज़ख्मी एक और जवान ने तोड़ा दम, शहीदों की तादाद तीन तक पहुंची

ये भूकंप इंडोनेशिया के ईस्ट नुसा टेंग्गारा सूबे के मउमेरे में दर्ज किया गया जो स्टेट का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. भूकंप से जानमाल की क्षति की तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली है. अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि इस ज़लज़ले के नतीजे में बड़ी तादाद में जान व माल का नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Jaun Elia Birthday Special: 'जो गुज़ारी न जा सकी हम से', 'हम ने वो ज़िंदगी गुज़ारी है'

गौरतलब है कि इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) पर मौजूद है, जिसकी वजह से वहां गाहे बगाहे जलज़ले के झटके आते रहते हैं. इंडोनेशिया में साल 2002 में भूकंप की वजह से बड़ी तबाही आई थी. इस ज़लज़ले की वजह से करीब  इंडोनेशिया में ही अकेले 1.7 लाख लोगों की मौत हो गई थी, जबकि इस भूकंप का असर आस-पास के इलाकों में भी महसूस किया था और कुल मिलाकर 2.2 लाख लोग मारे गए थे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news