ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह ख़ामेनई ने हिंदी में शुरू किया ट्विटर अकाउंट
Advertisement

ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह ख़ामेनई ने हिंदी में शुरू किया ट्विटर अकाउंट

हालांकि आयतुल्लाह ख़ामेनई ने फारसी, अरबी, उर्दू, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी और अंग्रेजी जैसी दीगर ज़बानों में भी अकाउंट शुरू किए हैं.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह सय्यद अली ख़ामेनई ने हिंदी में एक ट्विटर अकाउंट शुरू किया है. हालांकि आयतुल्लाह ख़ामेनई ने फारसी, अरबी, उर्दू, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी और अंग्रेजी जैसी दीगर ज़बानों में भी अकाउंट शुरू किए हैं. आयतुल्लाह सय्यद अली ख़ामेनई ने अपने अकाउंट से पहला ट्वीट किया "अल्लाह के नाम से, जो बेहद मेहरबान और रहम दिल वाला है."

वहीं दूसरा ट्वीट ईद ए ग़दीर के मौके को लेकर किया, उन्होंने लिखा "हालांकि ग़दीर के वाक्ये से हम शियाओं का दिली रिश्ता बहुत मज़बूत है लेकिन हक़ीक़त यह है कि ग़दीर के वाक्ये अपने हकायक और हकीकी रूह के नज़रिए से केवल शियाओं तक महदूद नहीं बल्कि सारी इस्लामी दुनिया से मुतअल्लिक है. इसलिए कि ग़दीर का वाक्या इस्लाम की हकीकी रूह पर मुनहसिर है.

मुख्तलिफ ज़बानों के साथ अपनी बातों को रखने के ईरानी लीडर के तरीकों से अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि ईरान अपने रिश्तों को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा ताकि बात-चीत करने में आसानी कायम की जा सके और ईरान को लेकर दुनियाभर में जानकारी को बेतहर ढंग से पहुंचा सके. हालांकि ईरान लम्बे वक्त से पाबंदियों से जूझता रहा है और अमेरिका के साथ-साथ उसकी इज़राईल से दुश्मनी सरेआम हैं. ऐसे में ट्विटर के ज़रिए ईरान की कोशिश दुनिया के अलग-अलग मुल्कों से बात-चीत कायम करने की मानी जा रही है.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news