Joe Biden आज लेंगे US के 46वें राष्ट्रपति की शपथ, 25 हजार नेशनल गार्ड्स तैनात
Advertisement

Joe Biden आज लेंगे US के 46वें राष्ट्रपति की शपथ, 25 हजार नेशनल गार्ड्स तैनात

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण अमेरिका के सभी टीवी नेटवर्क पर किया जाएगा. इसके अलावा, 78 वर्षीय बाइडेन अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन (Joe Biden) आज (बुधवार) शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) भी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) हिमायतियों के ज़रिए कैपिटल हिल में की गई हिंसा के मद्देनजर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सुरक्षा इंतजाम और ज्यादा कड़े कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: ट्रम्प के ऐसे फैसले जिनपर हुआ जमकर विवाद, हर दिन बोले 12 झूठ, पढ़ें पूरी खबर

नेशनल गार्ड्स के करीब 25 हजार जवान यहां तैनात किए गए हैं. चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स 12 बजे (स्थानीय समयानुसार) पार्लियामेंट हाउस के वेस्ट फ्रंट में बाइडेन को पद की शपथ दिलाएंगे. भारत में इसका प्रसारण रात 10.30 बजे होगा. 

यह भी पढ़ें: पति को दिया तलाक और 21 साल के सौतेले बेटे से कर ली शादी, कम उम्र दिखने के लिए यह काम

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण अमेरिका के सभी टीवी नेटवर्क पर किया जाएगा. इसके अलावा, 78 वर्षीय बाइडेन अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे. अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडेन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद देश को खिताब करेंगे. 

यह भी पढ़ें: 8 माह के बेटे को बीच सड़क में कुल्हाड़ी से काटकर बोली मां- यह बकरा था, जिसका था उसने ले लिया

जो बाइडेन को देश के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स शपथ दिलाएंगे और इसके थोड़ी देर बाद भारतीय मूल की कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस सोनिया सोटोमेयर शपथ दिलाएंगी. हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी. बता दें कि सोटोमेयर ने ही बाइडेन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी.  

शपथ ग्रहण समारोह में सिंगर लेडी गागा नेशनल एंथम गाएंगी. इवेंट में जेनिफर लोपेज सहित कई अन्य हॉलीवुड कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे. इसके बाद बाइडेन और कमला हैरिस ‘प्रेसिडेंट एस्कॉर्ट’ में कैपिटल हिल से व्हाइट हाउस जाएंगे. आमतौर पर करीब 3 लाख लोग सड़क के दोनों ओर खड़े होकर इसे देखते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस बार ऐसा नहीं होगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news