मुस्लिम परिवार पर हमले को लेकर बोले ट्रूडो,'नफरत की वजह से अंजाम दिया गया जुर्म'
Advertisement

मुस्लिम परिवार पर हमले को लेकर बोले ट्रूडो,'नफरत की वजह से अंजाम दिया गया जुर्म'

कनाडा में एक शख्स ने अपने ट्रक से जानबूझ कर एक मुस्लिम परिवार के पांच लोगों को टक्कर मारी थी. वारदात में परिवार के चार मेंबर्स की मौत हो गयी और नौ साल एक बच्चे का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

फाइल फोटो

टोरंटो: कनाडा में आमतौर पर प्रवासियों को खुले मन से कुबूल किया जाता है लेकिन वहां एक ट्रक से प्रवासी परिवार को कुचल देने की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को इस घटना की कड़ी निंदा की और इसे नफरत की वजह से  अंजाम दिया गया जुर्म बताया जिसमें मुस्लिमों को निशाना बनाया गया.

कनाडा में एक शख्स ने अपने ट्रक से जानबूझ कर एक मुस्लिम परिवार के पांच लोगों को टक्कर मारी थी. वारदात में परिवार के चार मेंबर्स की मौत हो गयी और नौ साल एक बच्चे का अस्पताल में इलाज चल रहा है. वारदात ओंटारियो शहर में रविवार रात में हुई. पुलिस ने बताया कि गाड़ी ने एक मोड़ पर पीड़ितों को रौंद दिया.

यह भी देखिए: लाल बालों में बेहद बोल्ड अंदाज में नजर आई आयुष्मान खुराना की पत्नी Tahira Kashyap

ट्रूडो ने पार्लियामेंट में कहा, "यह एक आतंकवादी हमला था, जिसे नस्ली नफरत की वजह से अंजाम दिया गया. अगर किसी को ऐसा लगता है कि इस देश में नस्लवाद और नस्ली नफरत नहीं है तो मैं कहना चाहूंगा कि अस्पताल में भर्ती बच्चे को हम इस हिंसा के बारे में क्या समझाएंगे? हम परिवारों से आंखें मिलाकर यह कैसे कह पाएंगे कि 'इस्लाम से खौफ' हकीकत में नहीं है."

मरने वालों की पहचान सलमान अफज़ल (46), उनकी पत्नी मदीहा (44), उनकी बेटी युमना (15) और 74 साल की दादी के तौर पर हुई. बुजुर्ग महिला का नाम नहीं बताया गया. अस्पताल में दाखिल कराए गए बच्चे का नाम फैयाज बताया गया है. घटना के शिकार लोगों के परिवार वालों ने एक बयान जारी कर इस बारे में बताया और कहा कि यह परिवार 14 साल पहले कनाडा आया था.

ट्रूडो ने आगे कहा कि कोरोना महामारी वायरस के कारण घरों के भीतर लंबे समय तक बंद रहने की वजह से अब कई कनाडाई लोग ताजी हवा का आनंद उठाने के लिए शाम के वक्त घरों से निकल रहे हैं. उन्होंने कहा, "लेकिन हर रोज की तरह यह परिवार घर नहीं लौट पाया. हिंसा की कायराना और क्रूर घटना में उनकी जान ले ली गई. यह घटना कोई हादसा नहीं था...रविवार को जो हुआ उससे कनाडाई लोगों में नाराजगी है और कनाडा के मुस्लिम लोग डरे हुए हैं."

यह भी देखिए: Rakhi Sawant के योगा का VIDEO देखकर रह जाएंगे हैरान, लोगों ने किए भद्दे कमेंट्स

पुलिस ने बताया कि 20 वर्षीय संदिग्ध नथानील वेल्टमैन को नजदीक के मॉल में पार्किंग से गिरफ्तार किया गया. मंगलवार को पुलिस उसके लंदन अपार्टमेंट में पहुंची. उसने बताया कि संदिग्ध पीड़ितों को नहीं जानता था और अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि क्या वह किसी मुस्लिमों से घृणा करने वाले किसी विशेष समूह से संबंध रखता था या नहीं. 

वैसे स्थानीय पुलिस संघीय अधिकारियों के साथ मिलकर आतंकवाद के आरोपों की जांच करने वाली है. पुलिस के मुताबिक यह योजनाबद्ध हमला था.
मंगलवार रात को मस्जिद में परिवार की याद में आयोजित कार्यक्रम में ट्रूडो और कनाडा के अन्य सियासी दलों के नेता व हजारों शोक संतप्त लोग शामिल हुए. इसमें लोग शामिल हो सकें इसलिए महामारी संबंधी पाबंदियों में भी ढील दी गई.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news