नफ्ताली बेनेट बने इजराइल के नए पीएम, नेतन्याहू के 12 साल के शासन का अंत
Advertisement

नफ्ताली बेनेट बने इजराइल के नए पीएम, नेतन्याहू के 12 साल के शासन का अंत

दक्षिणपंथी यामिना (यूनाइटेड राइट) पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट ने रविवार रात को इजरायल (Israel) के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली.

नफ्ताली बेनेट बने इजराइल के नए पीएम, नेतन्याहू के 12 साल के शासन का अंत

यरुशलम: दक्षिणपंथी यामिना (यूनाइटेड राइट) पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट ने रविवार रात को इजरायल (Israel) के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. इसी के साथ बेंजामिन नेतन्याहू का बीते 12 साल से चला आ रहा शासन खत्म हो गया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक नई गठबंधन सरकार, जिसका नेतृत्व बेनेट और मध्यमार्गी येश अतीद (फ्यूचर) पार्टी के नेता यायर लैपिड कर रहे हैं, को संसद या केसेट के ज़रिए विश्वास मत में अनुमोदित किया गया था. इससे पहले संसद में हुए विश्वास मत में 120 सदस्यीय सदन के 60 सांसदों ने नई सरकार की हिमायत में वोटिंग की जबकि 59 ने इसके खिलाफ वोट डाले.

यह भी देखिए: संघर्ष के दिनों में ऐसा दिखता था रोमांस का यह बादशाह, क्या आप स्वीकार करेंगे एक्टर को पहचानने का चैलेंज

संसद सत्र के टीवी फुटेज में बेनेट और लैपिड को संसद में गठबंधन सीटों पर अपनी नई सीटें लेते हुए दिखाया गया जबकि इजरायल में सबसे लंबे समय तक काम करने वाले पीएम नेतन्याहू विपक्ष की पिछली सीटों पर चले गए. नई सरकार के तहत 27 नए मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई.

बेनेट और लैपिड दो साल के अंतराल पर प्रधानमंत्री बनेंगे. बेनेट पहले प्रधानमंत्री बने हैं और इस आधार पर 2023 में लैपिड पीएम बनेंगे. अभी फिलबाल लैपिड इजरायल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के रूप में काम करेंगे.

(इनपुट:आईएएनएस)

Trending news